सरकारी रिकॉर्ड में 11 जीवित लोगों को घोषित किया गया 'मृत', जानें किस राज्य का है मामला

वेबसाइट पर उनके अंतिम संस्कार के लिए हरिश्चंद्र सहायता योजना के तहत प्रत्येक रिश्तेदार को 2,000 रुपये की राशि मिलने के बारे में उल्लेख किया गया है. हालांकि, ‘‘मृतकों’’ के रिश्तेदारों ने दावा किया कि उन्हें इस योजना के तहत कोई पैसा नहीं मिला है क्योंकि ये सभी 11 लोग जीवित हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2022, 11:10 PM IST
  • जीवित लोगों को घोषित किया 'मृत'
  • जानें किस राज्य का है मामला
सरकारी रिकॉर्ड में 11 जीवित लोगों को घोषित किया गया 'मृत', जानें किस राज्य का है मामला

केंद्रपाड़ा: ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में ग्यारह जीवित लोगों को ‘‘गलत तरीके से मृत घोषित कर दिया गया’’ और उनके अंतिम संस्कार के लिए सरकारी सहायता का कथित रूप से गबन किया गया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. यह घटना हाल में तब सामने आई जब ‘‘मृत’’ लोगों में से एक संन्यासी खुंटिया ने अपना नाम कुरुंती ग्राम पंचायत के उन 11 लोगों की सूची में देखा, जिन्हें इस साल मई में राज्य के सामाजिक सुरक्षा विभाग की वेबसाइट पर ‘‘मृत’’ घोषित किया गया था.

वेबसाइट पर दी ये जानकारी

वेबसाइट पर उनके अंतिम संस्कार के लिए हरिश्चंद्र सहायता योजना के तहत प्रत्येक रिश्तेदार को 2,000 रुपये की राशि मिलने के बारे में उल्लेख किया गया है. हालांकि, ‘‘मृतकों’’ के रिश्तेदारों ने दावा किया कि उन्हें इस योजना के तहत कोई पैसा नहीं मिला है क्योंकि ये सभी 11 लोग जीवित हैं. मामला सामने आने के बाद आसपास के लोग चकित रह गए.

प्रखंड विकास अधिकारी के पास शिकायत दर्ज

खुंटिया ने ‘‘मृत’’ दिखाये गये अन्य लोगों प्रवत कुमार स्वैन और अनंत जेना के साथ बुधवार को राजनगर प्रखंड विकास अधिकारी के पास शिकायत दर्ज कराई. बीडीओ रवींद्र प्रधान ने कहा, ‘‘हमें मामले की शिकायत मिली है और जांच शुरू कर दी गई है. यदि आरोप सही पाये जाते है, तो धन की हेराफेरी के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी.’’ ऐसा नहीं भ्रष्टाचार का यह मामला प्रदेश में पहली बार सामने आया है. इसके पहले भी कई बार इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं.

ये भी पढ़ें- गेंदबाजों का कमाल और कार्तिक का धमाल, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से रौंदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़