• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 2,76,685 और अबतक कुल केस- 7,93,802: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 4,95,513 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 21,604 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 62.08% से बेहतर होकर 62.42% पहुंची; पिछले 24 घंटे में 19,135 मरीज ठीक हुए
  • पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 19,135 मरीज ठीक हो चुके हैं, ठीक हुए लोगों और सक्रिय मामलों के बीच का अंतर 2 लाख से अधिक है
  • भारत में प्रति मिलियन आबादी पर कोविड-19 के सबसे कम 538 मामले हैं जबकि वैश्विक औसत 1497 हैं
  • MoHFW ने कोविड-19 के हल्के मामलों में HCQ का उपयोग करने की सिफारिश की और गंभीर रोगियों को इसके सेवन से बचने की सलाह दी
  • एएसआई के स्मारकों में फ़िल्म शूटिंग करने के लिए 15 दिन के अंदर मिलेगी इजाजत
  • 750 मेगावाट की रीवा सौर परियोजना से हर साल करीब 15 लाख टन CO2 बराबर कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी, PM राष्ट्र को करेंगे समर्पित
  • मंत्रालय एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना को जनवरी 2021 तक शेष सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लागू करने के लिए प्रयासरत है
  • MHRD: विज्ञान, तकनीक और कानून आदि जैसे विषयों पर प्राथमिक से PG तक की गुणवत्ता वाली सामग्री विभिन्न प्रारूपों में उपलब्ध है

जम्मू-कश्मीर से 2020 में अबतक 116 आतंकियों का खात्मा, डोडा जिला 'आतंक मुक्त'

जम्मू कश्मीर के त्राल के बाद अब डोडा जिला भी आतंक मुक्त हो चुका है. लेकिन सबसे बड़ी जानकारी ये है कि इस साल यानी 2020 में जनवरी से लेकर अब तक 116 आतंकियों को जहन्नुम भेजा जा चुका है..

जम्मू-कश्मीर से 2020 में अबतक 116 आतंकियों का खात्मा, डोडा जिला 'आतंक मुक्त'

नई दिल्ली: पहले जम्मू कश्मीर का त्राल और अब डोडा... हम आतंक के खात्मे की बात कर रहे हैं. आज अनंतनाग में सुरक्षाबलों के साथ हुए एनकाउंटर में डोडा का आखिरी आतंकी मसूद भी सुरक्षाबलों की गोलियों का शिकार हो गया. इस मुठभेड़ मे सुरक्षबलों के साथ जम्मू कश्मीर की पुलिस ने भी अहम योगदान दिया.

कश्मीर में आतंक फैलाओगे तो मारे जाओगे

हिन्दुस्तान की ताकतवर सेना ने ये प्रण लिया है कि कश्मीर की धरती से आतकं का जड़ से सफाया हो जाएगा. त्राल के बाद अब डोडा को आतंक मुक्त कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर में सेना का ऑपरेशन ऑल आउट जारी है. अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने आज 3 आतंकियों को मार गिराया.

2020 में अबतक कुल 116 आतंकियों का खात्मा

जम्मू कश्मीर में इस साल जनवरी से लेकर अब तक सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में कुल 116 आतंकियों को उनके असली ठिकानों तक पहुंचा दिया गया है. मारे गए इन 116 आतंकियों में कई आतंकी संगठनों के 7 आपरेशनल कमांडर शामिल हैं. अगर सिर्फ इस महीने जून की बात की जाए, तो जून में ही 40 से अधिक आतंकियों का सफाया किया जा चुका है.

आपको बता दें, पिछले दो हफ्ते में ही कश्मीर में 24 आतंकियों को जहन्नुम भेजा जा चुका है. आपको सिलसिलेवार तरीके से आंकड़े बताते हैं कि कब कितने आतंकियों को अल्लाह के पास भेजा गया.

आतंक मुक्त कश्मीर का 'सुपर ट्रेलर'

16 जून को शोपियां के तुरकावनगाम इलाके में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया

18 जून को अवंतीपोरा के पंपोर में एनकाउंटर में 1 आतंकी मारा गया

19 जून को अवंतीपोरा के पंपोर में मस्जिद में छिपे 2 आतंकी जहन्नूम पहुंचाए गए

19 जून को शोपियां के मुनंद इलाके में 5 आतंकवादी मारे गए

21 जून को श्रीनगर के ज़दीबल इलाके में 3 आतंकी और शोपियां में 1 आतंकी मारा गया

23 जून को पुलवामा के बांदजू इलाके में 2 आतंकी मार गिराए गए

25 जून को सोपोर में 1 आतंकवादी मारा गया

26 जून को पुलवामा के त्राल में 3 आतंकियों का खात्मा किया गया

29 जून को अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया

अभी तक सभी आतंकी संगठनों में हिज्बुल के ज्यादा आतंकी मारे गए हैं.  इनके शीर्ष कमांडरों में आपरेशनल कमांडर रियाज नाइकू भी शामिल था.

सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में हिज्बुल कमांडर मसूद ढ़ेर

हिज्बुल कमांडर मसूद का मारा जाना इस एनकाउंटर के दौरान सबसे बड़ी कामयाबी थी. मसूद के खात्मे से कश्मीर का डोडा जिला आतंक मुक्त हो चुका है. मसूद डोडा जिले में जिंदा बचा आखिरी आतंकी था. मसूद डोडा का ही रहने वाला था. मसूद के पास से हथियार और गोलीबारूद भी बरामद हुआ है.

डोडा जिले से खत्म हुआ आतंक का नामोनिशान

आतंकी मसूद के अलावा सुरक्षाबलों ने दो और आतंकियों को मार गिराया. अनंतनाग में मारे गए दोनों आतंकी लश्कर के आतंकी थे. जम्मू कश्मीर में आतंक के अंत का काउंटडाउन कितनी तेजी से चल रहा है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं. 2 दिन पहले ही त्राल को आतंक मुक्त कर दिया गया था. जम्मू कश्मीर के इस इलाके में 31 साल में पहली बार ऐसा हुआ की त्राल में हिज्बुल मुजाहिदीन का एक भी आतंकी नहीं बचा है.

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के कराची में आतंकी हमला: अबतक 6 लोगों की मौत, मारे गए सभी 4 आतंकी

दरअसल, कश्मीर में आतंकियों के अंत से अब PoK से पाकिस्तान तक आतंक के आकाओं में हड़कंप है. कश्मीर में इस वर्ष सेना आतंक के खिलाफ सुपर सेंचुरी लगा चुकी है और अब देश को आतंक मुक्त कश्मीर की अच्छी खबर का इंतजार है.

इसे भी पढ़ें: अनंतनाग में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, खुलचोहर में मारे गए तीन आतंकी

इसे भी पढ़ें: कश्मीर में आतंकवादी मरे, अलगाववादी डरे! सैयद शाह गिलानी का 'हुर्रियत' से इस्तीफा