इतिहास में आज दिन: 34 साल पहले 'क्रिकेट सम्राट' सचिन ने खेला था पहला ODI, सामने था पाकिस्तान

18  दिसंबर 1989 को पहली बार क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर ने अपना वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2023, 12:09 AM IST
  • इतिहास में 18 दिसंबर का दिन.
  • कई अहम घटनाओं का गवाह दिन.
इतिहास में आज दिन: 34 साल पहले 'क्रिकेट सम्राट' सचिन ने खेला था पहला ODI, सामने था पाकिस्तान

नई दिल्ली. 18 दिसंबर का दिन इतिहास में कई घटनाओं की वजह से बेहद अहम है. इन घटनाओं में क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर का पहला वनडे मैच खेलना भी शामिल है. इसके अलावा  करीब 28 साल पहले 1995 में आज के ही दिन पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में रहस्यमयी ढंग से हथियारों का जखीरा गिराए जाने की घटना हुई थी. उस दिन जब स्थानीय लोग अपने खेतों में गए, तो उन्हें कुछ भारी भरकम बक्सों में आधुनिक हथियारों का एक बहुत बड़ा ज़खीरा खेत में पड़ा मिला.

हैरान हो गए थे लोग
इतनी बड़ी मात्रा में हथियार देखकर स्थानीय लोग हैरान हो गए थे. हथियारों के जखीरे में सैकड़ों एके 47 राइफल, रॉकेट लॉन्चर, टैंक विध्वंसक गोले और लगभग ढाई लाख कारतूस मिले. इस घटना को देश की सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी चूक माना गया था.सुरक्षा एजेंसियों ने चार दिन में ही उस विमान और उसके आने के रास्ते का पता लगा लिया, जिसके जरिए ये हथियार गिराए गए थे.

इस घटना के अलावा अगर देश और दुनिया के इतिहास में अन्य अहम घटनाओं का जिक करें तो इसमें विश्वप्रसिद्ध फिल्म निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग का जन्मदिन भी शामिल है. आइए जानते हैं अन्य घटनाओं के बारे में...

1398 : आमिर तिमूर ने सुलतान नुसरत शाह से दिल्ली की गद्दी छीन ली. 1865 : अमेरिका के विदेश मंत्री की घोषणा के अनुसार संविधान में 13वें संशोधन के जरिए देश में दास प्रथा को आधिकारिक रूप से गैरकानूनी घोषित किया गया. 1946 : मशहूर फिल्म निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग का जन्म. 1989 : सचिन ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपना पहला मैच पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेला. 2014 : रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया.

ये भी पढ़ें- भारत अब बाल विवाह को खत्म करने के लिए तेजी से काम नहीं कर रहा? जानिए क्या कहता है ये सर्वे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़