गणतंत्र दिवसः देखनी है राजपथ की परेड तो मानिए दिल्ली पुलिस की सलाह

गणतंत्र दिवस को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है. पुलिस ने किसी भी संदिग्ध स्थिति से निपटने के लिए गश्त बढ़ा दी है. व्यस्त बाजार और इलाकों में पुलिस की तैनाती देखी जा रही है. दिल्ली के सीमा क्षेत्रों पर पुलिस बल की तैनाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2021, 04:47 PM IST
  • संभावित ट्रैक्टर परेड को देखते हुए दिल्ली की सीमा पर सुरक्षा कड़ी की गई है
  • गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जा रहा है
गणतंत्र दिवसः देखनी है राजपथ की परेड तो मानिए दिल्ली पुलिस की सलाह

नई दिल्लीः  आने वाली 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की तैयारियां अब अंतिम दौर में है. पुलिस -प्रशासन मुस्तैद है. वहीं किसान आंदोलन को देखते हुए भी दिल्ली-NCR की पुलिस अलर्ट पर है. गणतंत्र दिवस पर हर साल राजपथ पर होने वाली परेड आकर्षण का केंद्र रही है. लोग इसे देखने पहुंचते हैं, इस बार Corona के चलते और सुरक्षा कारणों से भी गणतंत्र दिवस को लेकर विशेष सावधानियां बरती जा रही हैं. राजपथ पर परेड देखने संबंधी कई गाइडलाइन भी जारी की गई हैं.

15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इजाजत नहीं

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने  गणतंत्र दिवस समारोह से पहले एडवाइजरी जारी की है. पुलिस की ओर से बताया गया है कि राजपथ पर लोगों को परेड देखने की इजाजत तभी मिलेगी जब उनके पास आमंत्रण पत्र या टिकट होगा. पुलिस इस व्यवस्था के पालन में पूरी सख्ती और सावधानी बरतेगी. इसे लेकर दिल्ली पुलिस की ओर से ट्वीट भी किया गया है. पुलिस ने कहा है कि जिनके पास आमंत्रण पत्र/टिकट नहीं हैं, उन्हें घर से ही सीधा प्रसारण देखें. इसके साथ ही 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के आने पर सख्ती से रोक लगाई गई है.

इसे भी पढ़ें- Farmer Protest: नकाबपोश ने किया नकली किसानों को बेनकाब, सच आया सामने

सिर्फ 25 हजार लोग होंगे दर्शकों में शामिल

गणतंत्र दिवस (Republic Day) को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है. पुलिस ने किसी भी संदिग्ध स्थिति से निपटने के लिए गश्त बढ़ा दी है. व्यस्त बाजार और इलाकों में पुलिस की तैनाती देखी जा रही है. दिल्ली (Delhi) के सीमा क्षेत्रों पर पुलिस बल की तैनाती है. किसान संगठनों की प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड को देखते हुए दिल्ली की सीमा पर सुरक्षा कड़ी की गई है.

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का भी ध्यान रखा जा रहा है. इसके लिये लगाई जाने वाली कुर्सियों को भी दूर-दूर रखा जा रहा है. परेड देखने वालों की संख्या में भी कटौती करते हुई इसे 25 हजार तक सीमित किया गया है जबकि पिछली बार यहां करीब सवा लाख लोगों के लिये व्यवस्था थी.

नोएडा में धारा 144 लागू

दिल्ली से सटे Noida में पुलिस ने गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर अगले कुछ दिनों के लिए धारा 144 लागू की है. नोएडा पुलिस के आदेश के तहत 22 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक नोएडा में इस धारा के तहत किसी भी तरह के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस दौरान प्राइवेट ड्रोन उड़ाने की भी अनुमति नहीं है. नोएडा पुलिस ने अपने आदेश में कहा है कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली में होने वाले कार्यक्रमों के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 लागू की गई है. इसके साथ ही नोएडा में सीएम योगी का संभावित दौरा भी बताया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- भूमिहीनों को PM Modi ने दी बड़ी सौगात, पढ़िए 10 बड़ी बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़