Live in में रह रहे 501 जोड़ों का सामूहिक विवाह, केंद्रीय मंत्री रहे मौजूद

नई दिल्ली. झारखंड़ के एक जिले में 501 ऐसे जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ है जो लिव-इन में रह रहे थे. इसकी सामूहिक विवाह की पहल केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने की. वह इस विवाह कार्यक्रम के दौरान मौजूद भी रहे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2023, 08:27 PM IST
  • केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा रहे मौजूद.
  • धार्मिक रीति-रिवाजों से हुआ विवाह.
Live in में रह रहे 501 जोड़ों का सामूहिक विवाह, केंद्रीय मंत्री रहे मौजूद

नई दिल्ली. झारखंड़ के एक जिले में 501 ऐसे जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ है जो लिव-इन में रह रहे थे. इसकी सामूहिक विवाह की पहल केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने की. वह इस विवाह कार्यक्रम के दौरान मौजूद भी रहे. कार्यक्रम के दौरान अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा भी मौजूद रहीं. 

20 से 70 की उम्र तक के जोड़े
यह विवाह कार्यक्रम इस मायने में भी दिलचस्प है कि इसमें 20 से लेकर 70 वर्ष की उम्र तक के जोड़े शामिल हैं. कार्यक्रम राज्य के खूंटी जिले में संपन्न हुआ. इसमें 198 हिंदू जोड़े, 100 ईसाई जोड़े, 203 सरना धर्म के जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ. 

सभी जोड़ों का उनके धर्म के मुताबिक विवाह
वृष्टि ग्रीन फार्मर्स नाम की संस्था ने सभी जोड़ों का विवाह उनके धार्मिक रीति-रिवाजों के मुताबिक संपन्न कराया. कार्यक्रम में मौजूद केंद्री मंत्री अर्जुन मुंडा समेत तमाम गणमान्य लोगों ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देकर सुखी जीवन की प्रार्थना की. 

क्यों रह रहे थे लिव-इन में, सबको मिलेगा शादी का सर्टिफिकेट
लिव-इन रिलेशनशिप में रहने की एक प्रमुख वजह इलाके में फैली गरीबी भी है. इलाके में लोग शादी का भारी-भरकम खर्च उठा सकने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे में इन लोगों ने लिव-इन का विकल्प चुना. विवाह कार्यक्रम के बाद केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि सभी लोगों को विवाह का सर्टिफिकेट दिया जाएगा. 

इसे भी पढ़ें- कौन बनेगा कर्नाटक का सीएम: खड़गे के घर पर हुई बैठक, फैसले के इंतजार में बैठे हैं डीके और सिद्धारमैया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़