मानसून सत्र से पहले JDU ने की ये बड़ी मांग, कांग्रेस नेता ने बताया- सर्वदलीय बैठक में क्या-क्या हुआ

संसद के मानसून सत्र से पहले सरकार ने रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई. इसमें कांग्रेस ने विपक्ष के लिए लोकसभा उपाध्यक्ष के पद की मांग की और नीट का मुद्दा उठाया. वहीं सर्वदलीय बैठक में किन मुद्दों पर बात हुई, इसे लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2024, 01:09 PM IST
  • 'अपने मुद्दे उठाने की अनुमति दे सरकार'
  • मंगलवार को पेश किया जाएगा बजट
मानसून सत्र से पहले JDU ने की ये बड़ी मांग, कांग्रेस नेता ने बताया- सर्वदलीय बैठक में क्या-क्या हुआ

नई दिल्लीः संसद के मानसून सत्र से पहले सरकार ने रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई. इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, कांग्रेस नेता गौरव गोगोई और केंद्रीय मंत्री तथा लोजपा (रामविलास) नेता चिराग पासवान समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने विपक्ष के लिए लोकसभा उपाध्यक्ष के पद की मांग की और नीट का मुद्दा उठाया. 

'अपने मुद्दे उठाने की अनुमति दे सरकार'

वहीं सर्वदलीय बैठक में किन मुद्दों पर बात हुई, इसे लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि संसद सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में जद(यू) ने बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग की. वहीं वाईएसआरसीपी नेता ने सर्वदलीय बैठक में आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की मांग की, लेकिन टीडीपी नेताओं ने इस मामले पर चुप्पी रखी. वहीं राजद सांसद ए डी सिंह ने कहा कि विपक्ष के सदस्यों ने सर्वदलीय बैठक में सरकार से कहा कि उन्हें संसद में अपने मुद्दे उठाने की अनुमति दी जानी चाहिए.

मंगलवार को पेश होगा केंद्रीय बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार से शुरू हो रहे सत्र के दौरान मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश करेंगी. इस सत्र में विपक्ष के पास नीट पेपर लीक मामले और रेलवे सुरक्षा जैसे कई ऐसे मुद्दे हैं, जिनके आधार पर वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा. सत्र सोमवार से शुरू होगा. यह 12 अगस्त तक प्रस्तावित है. इस दौरान 19 बैठकें होनी हैं. 

6 बिल पेश कर सकती है केंद्र सरकार

सत्र के दौरान सरकार की ओर से छह विधेयक पेश किए जाने की उम्मीद है, जिसमें एक 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने के लिए है. इस दौरान जम्मू-कश्मीर के बजट को भी संसद की ओर से मंजूरी दी जानी है. इस पूर्ववर्ती प्रदेश में वर्तमान में राष्ट्रपति शासन लागू है. सीतारमण सोमवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेंगी.

सर्वदलीय बैठक में कौन-कौन रहे मौजूद 

बता दें कि सर्वदलीय बैठक में संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजीजू भी मौजूद थे. इस पारंपरिक बैठक में कांग्रेस के जयराम रमेश और के सुरेश, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के असदुद्दीन ओवैसी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अभय कुशवाहा, जनता दल (यूनाइटेड) के संजय झा, आम आदमी पार्टी (आप) के संजय सिंह, समाजवादी पार्टी (सपा) नेता रामगोपाल यादव और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रफुल्ल पटेल भी मौजूद थे. 

यह भी पढ़िएः Kanwar Yatra: सही नाम दिखाने का ग्राउंड पर क्या है असर, जानें हिंदू और मुस्लिम ढाबों के मालिकों से

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़