अमित शाह का यूपी दौरा, 2022 चुनाव के लिए भरेंगे हुंकार

पहली अगस्त से यूपी में मिशन 2022 के लिए बीजेपी के शाह की अगस्त क्रांति शुरू होने वाली है. गृहमंत्री अमित शाह रविवार से यूपी के दौरे पर होंगे और लखनऊ टू विंध्याचल विकास यात्रा से मिशन 2022 के लिए रणनीति भी तैयार करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2021, 09:08 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के दौरे पर बीजेपी के 'शाह'
  • 'लखनऊ टू विंध्याचल' विकास यात्रा
अमित शाह का यूपी दौरा, 2022 चुनाव के लिए भरेंगे हुंकार

नई दिल्ली: 1 अगस्त को गृहमंत्री अमित शाह के यूपी दौरे पर जा रहे हैं. इस दौरे से जुड़ी हर एक एक्सक्लूसिव जानकारी ज़ी मीडिया के पास मौजूद है, लेकिन सबसे पहले आपको यूपी में प्रस्तावित विंध्याचल कॉरिडोर के बारे में जानें जानना चाहिए. जिसका शिलान्यास करने के लिए अमित शाह लखनऊ से सीधे मिर्जापुर जाएंगे.

माता का दरबार, 2022 में बेड़ा पार?

तो विंध्याचल कॉरिडोर की सबसे बड़ी बात ये होगी कि ये कॉरिडोर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज़ पर ही विकसित किया जाएगा. विंध्याचल मंदिर के चारों ओर 50 फीट का परिक्रमा पथ बनेगा. मंदिर तक पहुंचने वाली चारों गलियों को 35 फीट तक चौड़ा किया जाएगा. न्यू वीआईपी, ओल्ड वीआईपी, कोतवाली रोड और गंगा घाट की गली को चौड़ा किया जाएगा.

गंगा घाट से सीधे विंध्याचल मंदिर को जोड़ने का काम होगा. विंध्याचल मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. मंदिर के आसपास आधुनिक सुविधाएं विकसित की जाएंगी. पार्किंग, गेस्ट हाउस, विश्राम गृह और अन्य सुविधाएं बढ़ेंगी. और ये सारा काम 320 करोड़ रुपये की लागत से होगा.

'लखनऊ टू विंध्याचल' विकास यात्रा!

विंध्याचल कॉरिडोर का शिलान्यास करने के बाद गृहमंत्री अमित शाह विंध्याचल मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. इसके बाद मिर्जापुर के जीआईसी ग्राउंड जाएंगे. यहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे और फिर विंध्याचल मंदिर से दूसरी पहाड़ी मंदिरों को कनेक्ट करने के लिए रोप-वे फेरी का उद्घाटन भी करेंगे.

गृहमंत्री अमित शाह का यूपी दौरा कल

गृहमंत्री अमित शाह यूपी के दौरे पर सबसे पहले राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे. सुबह 11 बजे लखनऊ पहुंचकर वो सरोजनीनगर में यूपी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज का शिलान्यास करेंगे. ये फॉरेंसिक साइंसेज 50 एकड़ में बनकर तैयार होगा. लागत लगभग 200 करोड़ आएगी.

इसके बन जाने से यूपी की पुलिस को वैज्ञानिक आधार पर जांच करने में मदद मिलेगी, DNA ANALSYS के लिए भी इसमें अलग से प्रयोगशाला बनाई जाएगी और यहां कई ट्रेनिंग कोर्स भी कराए जाएंगे. गृहमंत्री अमित शाह लखनऊ से मिर्जापुर के बाद वाराणसी के लिए रवाना होंगे. यहां वो काशी विश्वनाथ के दर्शन करेंगे, इसके बाद सीधे दिल्ली लौट जाएंगे.

अमित शाह को बीजेपी का चाणक्य कहा जाता है. 2017 में यूपी के विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के सबसे बड़े किरदार अमित शाह ही थे, इसीलिए वो 2022 क़रीब होने के साथ ही जब एक बार फिर लखनऊ पहुंच रहे हैं. तो उनके हर एक विकास कार्यक्रम को विरोधी दलों के नेता 2022 से जोड़कर देखने को मजबूर हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़