तिहाड़ जेल में Arvind Kejriwal पढ़ना चाहते हैं 'हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड....'

 Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है. 15 अप्रैल तक केजरीवाल को तिहाड़ में रखा जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2024, 01:50 PM IST
  • तीन किताबें रखने की मांग की
  • 15 दिन जेल में रहेंगे केजरीवाल
तिहाड़ जेल में Arvind Kejriwal पढ़ना चाहते हैं 'हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड....'

नई दिल्ली: Arvind Kejriwal: दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है. उन्हें इस दौरान तिहाड़ जेल में रखा जाएगा. 15 अप्रैल तक केजरीवाल को यहां हिरासत में रखा जाएगा. CM केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में अपने साथ तीन किताबें रखने की मांग की है. 

पहली किताब
भागवत गीता: अरविंद केजरीवाल ने भागवत गीता रखने की मांग की है. इसे महर्षि वेदव्यास ने लिखा है. गीता में 18 अध्याय और 700 श्लोक हैं. महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को उपदेश दिए थे, इन्हें की किताब में लिखा गया है. गीता में भक्ति, कर्म, आत्मा, परमात्मा, जीवन आदि वर्णन है. गीता में बताया गया है कि व्यक्ति को केवल कर्म पर ध्यान देना चाहिए.  

दूसरी किताब
रामायण:
केजरीवाल ने इस किताब को अभी अपने साथ रखने की मांग रखी है. रामयाण को महर्षि वाल्मीकि ने लिखा है. इस किताब को संस्कृत में लिखा गया था. इसे हिंदी में रामायण कहते हैं और संस्कृत में रामायणम् लिखा जाता है. इसका अर्थ है राम की जीवन-यात्रा. इसमें भगवान राम की गाथा लिखी गई है.

तीसरी किताब
हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड: इस किताब को विरष्ठ पत्रकार नीरजा चौधरी ने लिखा है. इसमें भारत के प्रधानमंत्रियों द्वारा लिए गए कुछ अहम फैसलों का जिक्र है. 1977 में इमरजेंसी हटने के बाद इंदिरा गांधी चुनाव हार गई. 1980 में उनकी वापसी कैसे हुई, क्या रणनीति थी. राजीव गांधी ने शाह बानो केस में  कोर्ट के फैसले को खत्म करने के लिए क्या न्यायिक गलतियां की. वीपी सिंह द्वारा लागू किया गया मंडल कमिशन सहित कुछ एतिहासिक फैसलों का भी जिक्र है. 

ये भी पढ़ें- Arvind Kejriwal को फिर झटका, कोर्ट ने 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़