Atiq Ahmad के परिवार का आपराधिक इतिहास, दो बेटे जेल में, दो का पता नहीं... साये की तरह साथ रहा भाई

Atiq Ahmad Profile: अतीक अहमद को गुजरात की साबरमती जेल से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज लाया जा रहा है. पुलिस का काफिला सड़क मार्ग से अतीक अहमद को ला रहा है. अतीक अहमद को उमेश पाल अपहरण कांड में यहां लाया जा रहा है. उमेश पाल अपहरण कांड में अतीक पर गंभीर धाराएं लगी हैं. समय-समय पर चर्चा में आने वाला अतीक अहमद कैसे इतना बड़ा बदमाश बन गया और उसके परिवार का क्या आपराधिक रिकॉर्ड है जानिएः

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 27, 2023, 09:26 AM IST
  • तांगे वाले का लड़का ऐसा बना बड़ा बदमाश
  • फिर शहर का सबसे बड़ा बदमाश बन गया
Atiq Ahmad के परिवार का आपराधिक इतिहास, दो बेटे जेल में, दो का पता नहीं... साये की तरह साथ रहा भाई

नई दिल्लीः Atiq Ahmad Profile: अतीक अहमद को गुजरात की साबरमती जेल से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज लाया जा रहा है. पुलिस का काफिला सड़क मार्ग से अतीक अहमद को ला रहा है. अतीक अहमद को उमेश पाल अपहरण कांड में यहां लाया जा रहा है. उमेश पाल अपहरण कांड में अतीक पर गंभीर धाराएं लगी हैं. समय-समय पर चर्चा में आने वाला अतीक अहमद कैसे इतना बड़ा बदमाश बन गया और उसके परिवार का क्या आपराधिक रिकॉर्ड है जानिएः

तांगे वाले का लड़का ऐसा बना बदमाश
बताया जाता है कि इलाहाबाद (प्रयागराज) के चाकिया मोहल्ले में फिरोज अहमद तांगा चलाते थे. उनके घर 10 अगस्त 1962 को एक लड़के का जन्म हुआ, जिसका नाम अतीक रखा गया. लड़का बड़ा हुआ तो स्कूल गया. 10 में फेल हुआ तो खराब संगत में पड़ गया. उसे जल्दी अमीर बनने की चाहत थी. कहा जाता है कि वह लूट, रंगदारी, अपहरण जैसे कामों में लग गया. फिर उस पर मर्डर का पहला केस लगा.

फिर शहर का सबसे बड़ा बदमाश बन गया
यह तो शुरुआत भर थी. बताते हैं कि उस दौर में इलाहाबाद के पुराने शहर में चांद बाबा का दबदबा था. आम आदमी क्या, पुलिस और नेता भी उससे परेशान थे. अतीक ने मौके का फायदा उठाया और पुलिस व नेताओं से नजदीकी बना ली. कुछ वर्षों में वह चांद बाबा से बड़ा बदमाश बन गया. अब वह पुलिस के लिए सिरदर्द बन गया. पुलिस उस पर शिकंजा कसती, उसने राजनीति में कदम रख लिया. 

राजनीति में भी चलाया अपना सिक्का
अतीक ने 1989 में इलाहाबाद पश्चिमी सीट से निर्दलीय विधानसभा चुनाव जीता. इसके बाद राजनीति में उसका सिक्का चलने लगा. अतीक पांच बार विधायक और एक बार सांसद रहा. 

अतीक अहमद के दो बेटे जेल में बंद हैं
अतीक के पांच बेटे हैं. इनमें से दो मोहम्मद उमर, मोहम्मद अली जेल में हैं. बताया जाता है कि उसके पांच में से चार बेटों का आपराधिक रिकॉर्ड है. मोहम्मद अहजम और मोहम्मद आबान लापता हैं. अतीक अहमद का भाई अशरफ अहमद भी जेल में है. 

अतीक के भाई को राजू पाल ने हराया था
साल 2004 के फूलपुर चुनाव में अतीक ने लोकसभा चुनाव जीता तो इलाहाबाद पश्चिमी सीट खाली हो गई. उपचुनाव में सपा ने अतीक के छोटे भाई अशरफ को टिकट दिया, जबकि बसपा ने राजू पाल को. इसमें राजू पाल जीत गया. कुछ महीनों बाद ही राजू पाल की जनवरी 2005 में हत्या हो गई. इस हत्याकांड के तार अतीक व अशरफ से जुड़े थे. 

यह भी पढ़िएः Live Updates: अतीक अहमद को सता रहा हत्या का डर, यहां देखें सफर से जुड़ा हर पल का अपडेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़