दीवाली पर अयोध्या में स्पेशल तैयारी, 4 दिनों तक अलौकिक आभा से चमकेगी रामनगरी, पहले से भी भव्य कार्यक्रम

Ayodhya Diwali 2024: दीपोत्सव कार्यक्रम में भव्य शोभायात्रा का भी आयोजन होगा, जिसमें राम रथ समेत सात बड़े मैकेनाइज्ड टैब्ल्यू को भी शोकेस किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2024, 06:55 PM IST
  • अयोध्या में पहले भी बड़ा होगा कार्यक्रम.
  • चार दिनों तक होते रहेंगे भव्य कार्यक्रम.
दीवाली पर अयोध्या में स्पेशल तैयारी, 4 दिनों तक अलौकिक आभा से चमकेगी रामनगरी, पहले से भी भव्य कार्यक्रम

लखनऊ. अयोध्या दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए यूपी सरकार तेज गति से कार्य कर रही है. इस वर्ष न केवल राम की पैड़ी, नया घाट समेत अयोध्या के विभिन्न घाटों को 25 लाख से ज्यादा दीयों से सजाया जाएगा, बल्कि चार दिनों तक चलने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम में साज-सज्जा इस कदर आकर्षक होगी, जो अयोध्या को साकेत धाम की वास्तविक अलौकिक आभा प्रदान करेगी.

शिफ्ट्स में होगा कार्यक्रमों का आयोजन
28 से 31 अक्टूबर के बीच अयोध्या में इस वर्ष होने वाले भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम में प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस दौरान प्रतिदिन विभिन्न शिफ्ट्स में कार्यक्रमों का आयोजन होगा और मुख्य कार्यक्रम की समय अवधि 45 मिनट की रहेगी. 100 से ज्यादा कलाकार राम की पैड़ी और अन्य कार्यक्रम स्थलों पर प्रस्तुति देंगे.

इनमें प्रभु श्रीराम के जीवन चरित्र से जुड़े विभिन्न प्रसंगों का मंचन मुख्य रहेगा. इसके साथ ही मुख्य कार्यक्रम की शोभा भव्य लेजर शो, मल्टीमीडिया प्रोजेक्शंस और आर्टिस्टिकली कोरियोग्राफ्ड फायरक्रैकर होगा, जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे और अयोध्या के आकाश को विभिन्न प्रकार की रोशनी से सराबोर करेंगे. कोरियोग्राफ्ड ग्रीन एरियल फायरक्रैकर शो को 10 मिनट से ज्यादा अवधि के लिए संचालित किया जाएगा.

शोभा यात्रा का भी होगा आयोजन
दीपोत्सव कार्यक्रम में भव्य शोभायात्रा का भी आयोजन होगा, जिसमें राम रथ समेत सात बड़े मैकेनाइज्ड टैब्ल्यू को भी शोकेस किया जाएगा. यह सभी टैब्ल्यू प्रभु श्रीराम के विभिन्न प्रसंगों से संबंधित होंगे. माना जा रहा है कि दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान ही अयोध्या समेत आसपास के सभी प्रमुख क्षेत्रों के वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म के जरिए दर्शन कराने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. जिन तीर्थस्थलों को वर्चुअल रियलिटी के जरिए जोड़े जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है, इसमें श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी मंदिर, नागेश्वर नाथ मंदिर, राम की पैड़ी, छोटी देवकाली मंदिर, बड़ी देवकाली मंदिर, कनक भवन मंदिर व दशरथ महल मंदिर मुख्य हैं.

ये भी पढ़ें- क्यों ब्रुनेई के लिए रवाना हुए पीएम मोदी? किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का इस देश का यह पहला दौरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़