Bengal Panchayat Election 2023: 5.67 करोड़ वोटर करेंगे उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला, हिंसा रोकने के लिए उठाया गया ये बड़ा कदम

Bengal Panchayat Election 2023: आज शनिवार 8 जुलाई को पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए मतदान होना है. बंगाल के पंचायत चुनाव को 2024 के लोकसभा चुनाव के हिसाब से काफी अहम माना जा रहा है. चुनाव में एक तरफ जहां बीजेपी खुद को बंगाल में मजबूत करने की कोशिश कर रही है, तो वहीं, दूसरी ओर बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए यह चुनाव खुद के वर्चस्व को बनाए रखने के लिए काफी अहम बताया जा रहा है. कुल मिलाकर बंगाल का पंचायती चुनाव काफी रोचक होने वाला है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 8, 2023, 07:27 AM IST
  • 11 जुलाई को आएंगे चुनाव के नतीजे
  • 10 दिनों तक बंगाल में तैनात रहेंगे केंद्रीय बल
Bengal Panchayat Election 2023: 5.67 करोड़ वोटर करेंगे उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला, हिंसा रोकने के लिए उठाया गया ये बड़ा कदम

नई दिल्लीः Bengal Panchayat Election 2023: आज शनिवार 8 जुलाई को पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए मतदान होना है. बंगाल के पंचायत चुनाव को 2024 के लोकसभा चुनाव के हिसाब से काफी अहम माना जा रहा है. चुनाव में एक तरफ जहां बीजेपी खुद को बंगाल में मजबूत करने की कोशिश कर रही है, तो वहीं, दूसरी ओर बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए यह चुनाव खुद के वर्चस्व को बनाए रखने के लिए काफी अहम बताया जा रहा है. कुल मिलाकर बंगाल का पंचायती चुनाव काफी रोचक होने वाला है. 

11 जुलाई को आएंगे चुनाव के नतीजे
8 जुलाई को हो रहे पंचायती मतदान के नतीजे 11 जुलाई को सामने आएंगे. बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला पंचायत की सीटों के लिए चुनाव होगा. चुनाव को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. क्योंकि एक तरफ जहां सभी उम्मीदवार चुनाव प्रचार में लगे हैं. वहीं, दूसरी ओर चुनाव के तारीखों का ऐलान होने के बाद लगातार हिंसक घटनाएं देखने को मिल रही है. 

65,000 केंद्रीय पुलिस कर्मियों को किया गया तैनात
चुनाव से पहले हुई हिंसा में दर्जनों लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं. ऐसे में चुनाव के दौरान किसी भी तरह हिंसक घटनाएं न हो इसके लिए सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं. चुनाव के दौरान शांति बनाए रखने के लगभग 65,000 केंद्रीय पुलिस कर्मियों और 70,000 राज्य पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. 

लगातार देखने को मिल रही है हिंसक घटनाएं
इतनी कड़ी सुरक्षा के बावजूद प्रदेश में लगातार हिंसक घटनाएं देखने को मिल रही है. हाल ही में मुर्शिदाबाद के शमशेरगंज इलाके में TMC कार्यकर्ताओं और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प देखने को मिली. प्रदेश में लगातार घट रही हिंसा को देखते हुए कलकत्ता हाईकोर्ट ने एक निर्देश जारी किया. 

10 दिनों तक बंगाल में तैनात रहेंगे केंद्रीय बल 
कोर्ट की ओर से जारी निर्देश में कहा गया कि 11 जुलाई को पंचायती चुनाव के नतीजे आने वाले हैं. नतीजों की घोषणा के बाद भी लगभग 10 दिनों तक केंद्रीय बल पूरे पश्चिम बंगाल में तैनात रहेंगे. जिन इलाकों में बड़े पैमाने पर हिंसा की घटनाएं देखने को मिली है, उनमें भागंर, मुर्शिदाबाद, कूचबिहार, बसंती, नंदीग्राम और बीरभूम का नाम शामिल है. 

5.67 करोड़ वोटर डालेंगे वोट
बता दें कि आज बंगाल में कुल 22 जिलों की 63,229 ग्राम पंचायत सीटों, पंचायत समिति की 9,730 सीटों और जिला परिषद की 928 सीटों पर चुनावी प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, इस चुनाव में लगभग 5.67 करोड़ लोग वोट डालेंगे. 

ये भी पढ़ेंः क्या है डोर्नियर विमानों की खासियत? 458 करोड़ में HAL से खरीदेगा रक्षा मंत्रालय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़