अडानी समूह को झटकों पर झटके, शेयर गिरे; संसद में हंगामा और यूपी सरकार ने भी पीछे खींच लिए हाथ

अडानी ग्रुप की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. सोमवार को अडानी ग्रुप को झटकों पर झटके लगे. शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर्स में गिरावट देखी गई. उधर, संसद में विपक्ष ने अडानी मामले को लेकर चर्चा व ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (जेपीसी) के गठन के लिए हंगामा किया है. वहीं, यूपी में भी अडानी ग्रुप को झटका लगा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2023, 11:59 AM IST
  • शेयरों में गिरावट का सिलसिला है जारी
  • अंबुजा सीमेंट्स, एसीसी के शेयर भी गिरे
अडानी समूह को झटकों पर झटके, शेयर गिरे; संसद में हंगामा और यूपी सरकार ने भी पीछे खींच लिए हाथ

नई दिल्लीः अडानी ग्रुप की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. सोमवार को अडानी ग्रुप को झटकों पर झटके लगे. शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर्स में गिरावट देखी गई. उधर, संसद में विपक्ष ने अडानी मामले को लेकर चर्चा व ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (जेपीसी) के गठन के लिए हंगामा किया है. वहीं, यूपी में भी अडानी ग्रुप को झटका लगा है.

शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी 
सोमवार को शुरुआती कारोबार में अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 9.50 प्रतिशत नीचे आ गया. बीएसई पर अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 1,597.95 रुपये पर कमजोर खुलने के बाद और गिरकर 1,433.60 रुपये पर आ गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 9.50 प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है. बाद में यह 6.54 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1480.65 रुपये पर कारोबार कर रहा था. 

अडानी टोटल गैस, अडानी पावर, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी विल्मर के शेयर बीएसई पर पांच प्रतिशत के नुकसान में कारोबार कर रहे थे. अडानी ट्रांसमिशन 10 प्रतिशत नीचे आ गया. 

अंबुजा सीमेंट्स, एसीसी के शेयर भी गिरे
दूसरी ओर, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकॉनमिक जोन 0.53 प्रतिशत की बढ़त के साथ 501.50 रुपये पर कारोबार कर रहा था. इसके अलावा अडानी समूह से जुड़ी अन्य कंपनियों अंबुजा सीमेंट्स में 3.28 प्रतिशत, एसीसी में 0.82 प्रतिशत और एनडीटीवी में 4.98 प्रतिशत की गिरावट आई. 

हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप पर लगाए थे गंभीर आरोप
याद रहे कि अमेरिका की शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में गौतम अडानी की अगुवाई वाले समूह पर धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर का आरोप लगाया गया था. उसके बाद से समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया. 

सदन की कार्यवाही हुई स्थगित
हालांकि, अडानी समूह ने इन आरोपों को झूठा बताते हुए कहा है कि वह सभी कानूनों और खुलासा अनिवार्यताओं को पूरा करता रहा है. लेकिन, विपक्ष इस मामले में जांच और चर्चा को लेकर अड़ा हुआ है. सोमवार को इसे लेकर संसद में हंगामा हुआ. लोकसभा में अडानी समूह से जुड़े मामले पर चर्चा और जेपीसी के गठन की मांग करते हुए विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को सदन की कार्यवाही आरंभ होने के कुछ मिनटों बाद दो बजे तक स्थगित हो गई.

यूपी सरकार ने निरस्त किया टेंडर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम ने अडानी ट्रांसमिशन, जीएमआर व इनटेली स्मार्ट कंपनी को मिलने वाले प्रीपेड स्मार्ट मीटर के टेंडर को निरस्त कर दिया है. इस टेंडर की कीमत अनुमानित लागत से 48 से 65 फीसदी ज्यादा थी. इस कारण शुरुआत से ही इसका विरोध हो रहा था.

अडानी पावर ट्रांसमिशन के अलावा जीएमआर और इनटेली स्मार्ट कंपनी को टेंडर का पार्ट 2 मिला था. इन्हें वर्क ऑर्डर मिलने वाला था, लेकिन राज्य उपभोक्ता परिषद ने महंगे मीटर की बात की थी. परिषद ने नियामक आयोग में याचिका भी दायर की थी. साथ ही सीएम योगी से भी शिकायत की गई थी.

यह भी पढ़िएः भारत से लेकर यूरोप तक दरके बर्फ के पहाड़, एवलांच की दो घटनाओं में 11 लोगों की मौत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़