UP Board Exam Update: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 15, 2021, 02:38 PM IST
  • यूपी बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित
  • कोरोना के चलते बड़ा फैसला
UP Board Exam Update: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना के बढ़ते ग्राफ के चलते बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी है.

बोर्ड की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्य में 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल आगामी 15 मई तक बंद रखने और उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित करने का फैसला किया है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां बताया कि प्रदेश में 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 15 मई तक बंद कर दिए गए हैं और इस दौरान कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. उन्होंने बताया कि इसके अलावा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 20 मई तक टाल दी गई हैं.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया. अधिकारी ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं की नई समय सारणी पर मई के पहले हफ्ते में फैसला किया जाएगा. इससे पहले बोर्ड की परीक्षाएं 8 मई से होने वाली थी.

अधिकारी ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के दो हजार से ज्यादा उपचाराधीन मामलों वाले 10 जिलों में रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि इन जिलों में लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ और गोरखपुर शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश में लगाया गया नाइट कर्फ्यू

इससे ठीक पहले यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया था. सरकार ने उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के दो हजार से ज्यादा उपचाराधीन मरीजों वाले 10 जिलों में रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू लगाया जाएगा.

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं रद्द और टली

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दिया है और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने दिया है. CBSE की बोर्ड परीक्षाओं पर बड़ा फैसला लेने के बाद उत्तर प्रदेश के साथ-साथ मध्यप्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, और महाराष्ट्र ने भी इन कक्षाओं के लिए अपने राज्य बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं.

कर्नाटक ने कहा कि वह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं आयोजित करेगा. मेघालय ने भी कहा कि वह कक्षा 12 के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा कराने के लिए तैयार है लेकिन स्थिति की समीक्षा के बाद दसवीं की परीक्षा के बारे में निर्णय लेगा.

इसे भी पढ़ें- Corona in UP: जानिए किन 10 जिलों में लगाया गया नाइट कर्फ्यू?

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं की परीक्षा रद्द करने और 12 वीं की परीक्षा स्थगित करने का ऐलान किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह घोषणा की गई. यह पहला मौका है जब सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा पूरी तरह रद्द कर दी है. इससे देशरभर में 21 लाख से अधिक विद्यार्थियों पर असर पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें- CBSE Board Exam: बोर्ड परीक्षा टलने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर चिंतित नजर आ रहे छात्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़