Bihar News: बिहार विधानसभा में इन 8 विधायकों ने किया 'खेला', क्या चली जाएगी सदस्यता?

Bihar Vidhan Sabha: बिहार में आज विशवास मत पेश हुआ. इस दौरान RJD के तीन विधायकों ने क्रोस वोटिंग की. जबकि NDA के 5 विधायक अनुपस्थित रहे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2024, 06:38 PM IST
  • अबसेंत विधायकों की नहीं जाएगी सदस्यता
  • पार्टी कर सकती है इन्हें निलंबित
Bihar News: बिहार विधानसभा में इन 8 विधायकों ने किया 'खेला', क्या चली जाएगी सदस्यता?

नई दिल्ली: Bihar Vidhan Sabha: बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विश्वास मत पेश किया, जिसमें उन्होंने बहुमत साबित कर दिया. NDA सरकार के पक्ष में 129 वोट पड़े, बहुमत साबित करने के लिए 122 मत चाहिए थे. BJP और JDU के गठबंधन को बहुमत के आंकड़े से 7 वोट अधिक पड़े. जबकि विपक्ष में 112 वोट पड़े. हालांकि, इसी बीच 8 विधायकों के नाम चर्चा में हैं, जिन्होंने विधानसभा में खेला कर दिया.

RJD छोड़कर NDA के पक्ष में गए ये MLA
RJD के तीन विधायकों ने NDA के पक्ष में वोटिंग की. इनमें बाहुबली नेता आंनद मोहन के बेटे शिवहर विधायक चेतन आनंद, अनंत सिंह की पत्नी मोकामा विधायक नीलम देवी और सूर्यगढ़ा विधायक प्रह्लाद यादव ने NDA के पक्ष में वोटिंग की. 

कब जाती है पार्टी की सदस्यता?
ऐसा नियम है कि जिन विधायकों ने पार्टी की व्हिप का उल्लंघन करते हुए क्रोस वोटिंग की है, उनकी विधानसभा सदस्यता जा सकती है. यदि व्हिप जारी नहीं हुई है तो क्रोस वोटिंग करने पर भी उनकी सदस्यता बरकरार रहती है

NDA के ये विधायक अनुपस्थित रहे
NDA के खेमे से कई विधायक अनुपस्थित रहे हैं. BJP की ओर से अलीनगर विधायक मिश्री लाल यादव, रामनगर विधायक भागीरथी देवी और नरकटियागंज विधायक रश्मि वर्मा विधानसभा में वोटिंग के दौरान उपस्थित नहीं रहे. इनके अलावा, JDU से सुरसंड विधायक दलीप राय और रुपौली विधायक बीमा भारती भी मौजूद नहीं रहे.

क्या जाएगी अनुपस्थित विधायकों की सदस्यता?
नियम के मुताबिक, यदि कोई विधायक विश्वास मत के दौरान अनुपस्थित रहता है, तो उसकी विधायकी खतरे में नहीं आती. भले पार्टी व्हिप जारी करे, लेकिन विधायकों को अनुपस्थिति के कारण उन्हें विधायक पद से नहीं हटाया जा सकता. हालांकि, पार्टी अपने स्तर पर कार्रवाई करते हुए इन विधायकों को पार्टी से निलंबित जरूर कर सकती है.

ये भी पढ़ें- Tejashwi Yadav: तेजस्वी यादव के पास कितनी संपत्ति, जानें लालू परिवार में कौन सबसे अमीर?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़