भाजपा ने योगी आदित्यनाथ को नियुक्त किया पन्ना प्रमुख, जानें किस बूथ की जिम्मेदारी संभालेंगे

सीएम को गोरखपुर सीट के लिए यह जिम्मेदारी दी गई है. वह गोरखनाथ क्षेत्र में बूथ संख्या 246 के लिए पन्ना प्रमुख की भूमिका निभाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 24, 2021, 01:44 PM IST
  • कई बड़े नताओं को गोरखपुर में पन्ना प्रमुख की जिम्मेदारी
  • विधायक डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल भी बने पन्ना प्रमुख
भाजपा ने योगी आदित्यनाथ को नियुक्त किया पन्ना प्रमुख, जानें किस बूथ की जिम्मेदारी संभालेंगे

गोरखपुर:  भाजपा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पन्ना प्रमुख नियुक्त किया है. सीएम को गोरखपुर सीट के लिए यह जिम्मेदारी दी गई है. वह गोरखनाथ क्षेत्र में बूथ संख्या 246 के लिए पन्ना प्रमुख की भूमिका निभाएंगे.

भाजपा में पन्ना प्रमुख की प्रणाली है. इसमें पार्टी के कार्यकर्ता/नेता को किसी एक निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची का एक पृष्ठ दिया जाता है. उस नेता या कार्यकर्ता से उस पृष्ठ में नामित सभी मतदाताओं से संपर्क करने की उम्मीद की जाती है.

गोरखपुर सीट के लिए 13 हजार पन्ना प्रमुख
भाजपा ने गोरखपुर शहर की शहरी और ग्रामीण (आंशिक) विधानसभा सीटों के 13,800 बूथों पर 13,100 पन्ना प्रमुखों की नियुक्ति की है. कई और बड़े नताओं को गोरखपुर में पन्ना प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई है.

ये भी पढ़ें- देश का नया स्वदेशी हथियार सोलर गन, जानें क्या है खासियत और ताकत

गोरखपुर सदर विधानसभा सीट के बूथ संख्या 350 के लिए पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और सांसद शिव प्रताप शुक्ला और विधायक डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल को भी पन्ना प्रमुख नियुक्त किया गया है. नगर भाजपा अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा, पार्टी पदाधिकारियों और सरकार में बैठे लोगों को भी पन्ना प्रमुख बनाया गया है. 

पहली बार गुजरात में हुआ था सफर प्रयोग

इस प्रणाली का प्रयोग पहली बार गुजरात विधानसभा चुनाव में किया गया था. इसके परिणाम अच्छे रहे थे. फिर पन्ना प्रमुख प्रणाली का उपयोग कई अन्य राज्यों में भी किया गया और वहां भी पार्टी को सफलता मिली.
पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि पन्ना प्रमुख के रूप में योगी आदित्यनाथ की नियुक्ति ने संकेत दिया कि भाजपा में हर कोई अनिवार्य रूप से एक पार्टी कार्यकर्ता है. वरिष्ठ पद पर रहने का मतलब यह नहीं है कि वह अन्य कार्यकर्ताओं से ऊपर हैं.

ये भी पढ़ें- मन की बात में बोले पीएम- त्योहारों में खरीदारी करते हुए वोकल फॉर लोकल का रखें ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़