केंद्र ने दोहराया बिहार को स्पेशल स्टेटस नहीं, RJD ने ललकारा...तो नीतीश कुमार क्यों नहीं देते इस्तीफा

बिहार को स्पेशल स्टेटस दिए जाने के मामले पर राज्य में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ सकती है. दरअसल केंद्र ने एक बार फिर स्पेशल स्टेटस न देने की बात दोहराई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2024, 04:33 PM IST
  • केंंद्र ने फिर दोहराई अपनी बात.
  • बिहार में आरजेडी ने जेडीयू को घेरा.
केंद्र ने दोहराया बिहार को स्पेशल स्टेटस नहीं, RJD ने ललकारा...तो नीतीश कुमार क्यों नहीं देते इस्तीफा

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने सोमवार को एक बार फिर दोहराया कि बिहार को स्पेशल स्टेटस नहीं दिया जाएगा. दरअसल केंद्र और बिहार में एनडीए की सहयोगी जेडीयू ने कुछ दिनों पहले स्पेशल स्टेटस देने को लेकर एक प्रस्ताव पास किया था. प्रस्ताव में स्पेशल स्टेटस न दिए जाने की स्थिति में स्पेशल पैकेज की भी बात कही गई थी. अब केंद्र के रुख के बाद बिहार में विपक्षी पार्टियों ने जेडीयू पर निशाना साधना शुरू कर दिया है. राज्य विधानसभा में सबसे ज्यादा सीटों वाली पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस्तीफ तक की मांग कर डाली है.  

RJD ने नीतीश कुमार को घेरा
RJD ने कहा-बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा!" - संसद में मोदी सरकार. नीतीश कुमार और जेडीयू वाले अब आराम से केंद्र में सत्ता का रसास्वादन करते हुए 'विशेष राज्य के दर्जे' पर ढोंग की राजनीति करते रहें! राज्यसभा में RJD सांसद मनोज झा ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि विशेष राज्य का दर्जा भी लेंगे और विशेष पैकेज भी. उन्होंने कहा कि इसके लिए हम संसद से लेकर सड़क तक लड़ाई लड़ेंगे. बिहार को संवेदना से देखने की जरूरत है. केंद्र सरकार ने लोकसभा में मौजूदा प्रावधानों का हवाला देते हुए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की संभावना से इनकार कर दिया है. सरकार ने कहा कि मौजूदा प्रावधानों में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं है.

बिहार के पूर्व सीएम और राजद सुप्रीमो लालू यादव ने इस मुद्दे पर कहा है-नीतीश कुमार केंद्र और राज्य की सत्ता के लिए अपना ज़मीर, अपनी अंतरात्मा, बिहार की अस्मिता, बिहारवासियों की आकांक्षाओं और बिहार के वोटों की महत्ता को बेच चुके हैं! नीतीश कुमार तुरंत इस्तीफ़ा दें, बोला था विशेष राज्य का  दर्जा दिला देंगे! अब केंद्र ने मना कर दिया!

गर्मा सकती है बिहार की राजनीति
अब माना जा रहा है कि बिहार की राजनीति स्पेशल स्टेटस के मामले पर गर्मा सकती है. दरअसल स्पेशल स्टेटस की मांग जेडीयू लंबे समय से उठाती रही है. लोकसभा चुनाव के पहले भी स्पेशल स्टेटस की मांग एक बार फिर चर्चा में आई थी. अब बिहार में विपक्षी पार्टियां जैसे आरजेडी और कांग्रेस इस बात राज्य सरकार पर जमकर दबाव बना सकते हैं. 

दूसरी तरफ जेडीयू के लिए भी आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर यह एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा है. राज्य और केंद्र में वह सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा है. ऐसे में उसे इस सवाल का जवाब देने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़िएः दिग्गज गेंदबाज का बड़ा खुलासा, बोले- मुझे नेट्स पर खेलना पसंद नहीं करते हैं रोहित शर्मा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़