चारधाम यात्रा से जुड़ी भ्रामक जानकारी से बचें, नियमों पर फैसलों से पहले ही फैलाए जा रहे ये झूठ

उत्तराखंड में 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा 2023 का आगाज होने जा रहा है, लेकिन इससे पहले ही एक नया विवाद शुरू हो गया है. इसे लेकर श्रद्धालु असमंजस में हैं, साथ ही सरकार और बदरी केदार मंदिर समिति भी सकते में आ गई है. ये विवाद चारधाम में ड्रेस कोड, दक्षिणा पर प्रतिबंध और केदारनाथ में मोबाइल बैन से जुड़ा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 02:33 PM IST
  • बदरी केदार मंदिर समिति ने तस्वीर की साफ
  • नियम बदलने को लेकर अभी नहीं हुआ है फैसला
चारधाम यात्रा से जुड़ी भ्रामक जानकारी से बचें, नियमों पर फैसलों से पहले ही फैलाए जा रहे ये झूठ

नई दिल्लीः उत्तराखंड में 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा 2023 का आगाज होने जा रहा है, लेकिन इससे पहले ही एक नया विवाद शुरू हो गया है. इसे लेकर श्रद्धालु असमंजस में हैं, साथ ही सरकार और बदरी केदार मंदिर समिति भी सकते में आ गई है. ये विवाद चारधाम में ड्रेस कोड, दक्षिणा पर प्रतिबंध और केदारनाथ में मोबाइल बैन से जुड़ा है.

बदरी केदार मंदिर समिति ने तस्वीर की साफ
दरअसल, इससे जुड़ी तमाम खबरें सामने आने के बाद बदरी केदार मंदिर समिति ने आगे आकर स्थिति स्पष्ट की है. बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने दक्षिणा प्रतिबंधित और ड्रेस कोड को लेकर फैलाई जा रही खबरों को भ्रामक बताया है. हालांकि, उन्होंने कहा कि देश के प्रतिष्ठित मंदिरों के अध्ययन पर चर्चा की जा रही है.

मंदिर समिति ने कराया था एक अध्ययन
दरअसल, चारधाम यात्रा में हर साल श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में चारधाम की व्यवस्थाओं को और ज्यादा सुलभ और सुविधाजनक बनाने के लिए बदरी केदार मंदिर समिति ने देश के चार प्रमुख बड़े प्रतिष्ठित मंदिरों में अध्ययन दल भेजा था. इसकी रिपोर्ट के आधार पर बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में व्यवस्थाओं के सुधारीकरण की कवायद शुरू की गई है. हालांकि, अभी अध्ययन दल की रिपोर्ट मंदिर समिति की बोर्ड बैठक में रखी गई है.

नियम बदलने को लेकर अभी नहीं हुआ है फैसला
अभी रिपोर्ट का प्रेजेंटेशन हुआ है. चारधाम यात्रा के दौरान कौन से नियम बदले जाएंगे? इसको लेकर अभी अधिकृत रूप से फैसला नहीं हुआ है, लेकिन उससे ठीक पहले ही कुछ पुरोहितों समेत अन्य लोगों ने चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर विवाद खड़ा कर दिया है. 

'दक्षिणा को लेकर फैलाई जा रही अफवाह'
इस पर बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने स्पष्ट किया कि बदरीनाथ और केदारनाथ में जिस तरह से दक्षिणा को प्रतिबंधित करने की अफवाह फैलाई जा रही है, यह पूरी तरह से भ्रामक है. उन्होंने बताया कि देश के चार प्रतिष्ठित मंदिरों के अध्ययन रिपोर्ट पर अभी चर्चा हो रही है. जहां तक बात दक्षिणा को लेकर है तो दक्षिणा तीर्थ पुरोहित और पंडितों का अपना अधिकार है. उसमें किसी भी तरह का हस्तक्षेप मंदिर समिति की ओर से नहीं किया जा सकता.

'मंदिर समिति के कर्मचारी नहीं लेंगे कोई पैसा'
जहां तक बात पैसे न देने की जा रही है तो मंदिरों में मौजूद मंदिर समिति के जो अन्य स्टाफ वेतन भोगी कर्मचारी होते हैं, वो किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं लेंगे और मंदिरों में दान पेटियां लगाई जाएंगी. श्रद्धालु उन दान पेटी में अपनी श्रद्धा के अनुरूप दान डालेंगे. बाकी मंदिर में मौजूद तीर्थ पुरोहित की जहां तक बात है, वो पुजारियों का अपना हक है. जिस पर कोई प्रतिबंध नहीं है. न ही किसी पर कोई दबाव है. यह केवल श्रद्धा का विषय है.

'ड्रेस कोड को लेकर फैलाई जा रहीं भ्रांतियां'
इसके अलावा ड्रेस कोड को लेकर भी भ्रांतियां फैलाई जा रही है. जिसके तहत चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को ड्रेस कोड का पालन करना होगा. इस जानकारी को उन्होंने पूरी तरह से भ्रामक करार दिया. बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि ड्रेस कोड को लेकर अभी केवल चर्चा की जा रही है. यह ड्रेस कोड केवल मंदिर समिति के वेतन भोगी कर्मचारियों के लिए लागू करने पर चर्चा की जा रही है. ताकि धामों में समरूपता हो. मंदिर समिति के लोगों को पहचाना जा सके.

जानिए मोबाइल बैन को लेकर क्या बोले अजेंद्र अजय
चारधाम यात्रा के दौरान यूट्यूबर और मोबाइल फोन को प्रतिबंधित करने को लेकर अजेंद्र अजय का कहना है कि देश के मंदिरों में अध्ययन पर गई टीम ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया है कि देश के इन धामों में कई जगहों पर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रतिबंधित है. मंदिर के गर्भगृह में किसी भी तरह का मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाना मना है. साथ ही मंदिर परिसर के बाहर एक सीमित दायरे तक फोटोग्राफी भी प्रतिबंधित है.

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः कब्र से निकालकर डेढ़ साल की बच्ची के शव से किया रेप, यहां दरिंदों ने हैवानगी की हद कर दी पार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़