चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कांग्रेस ने बुलाई थी CWC की मीटिंग, राहुल गांधी को लेकर जमकर हुई नारेबाजी

कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में रविवार को यहां हालिया विधानसभा चुनावों में करारी शिकस्त के कारणों और आगे की रणनीति को लेकर चर्चा की गई. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई सीडब्ल्यूसी बैठक पार्टी मुख्यालय में हुई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 13, 2022, 05:37 PM IST
  • कांग्रेस ने बुलाई थी सीडब्ल्यूसी की मीटिंग
  • राहुल गांधी के समर्थन में हुई नारेबाजी
चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कांग्रेस ने बुलाई थी CWC की मीटिंग, राहुल गांधी को लेकर जमकर हुई नारेबाजी

नई दिल्लीः कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में रविवार को यहां हालिया विधानसभा चुनावों में करारी शिकस्त के कारणों और आगे की रणनीति को लेकर चर्चा की गई. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई सीडब्ल्यूसी बैठक पार्टी मुख्यालय में हुई. 

बैठक में ये लोग रहे मौजूद
बैठक में सोनिया गांधी के अलावा, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वॉड्रा, वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कई अन्य नेता शामिल हुए. 

इस महत्वपूर्ण बैठक से एक दिन पहले मीडिया के एक हिस्से में खबर आई थी कि गांधी परिवार पार्टी के पदों से इस्तीफे की पेशकश कर सकता है. हालांकि कांग्रेस ने आधिकारिक रूप से इस खबर का खंडन करते हुए इसे ‘गलत एवं शरारतपूर्ण’ करार दिया था. 

गहलोत ने की राहुल को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग
बैठक से पहले, गहलोत, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार और कई अन्य नेताओं ने राहुल गांधी को फिर से पार्टी का अध्यक्ष बनाने की मांग की. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गहलोत ने कहा कि आज के समय में राहुल गांधी देश के इकलौते नेता हैं, जो पूरे दमखम के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुकाबला कर रहे हैं. 

शिवकुमार ने ट्वीट किया, ‘जैसा मैंने पहले कहा है कि राहुल गांधी को तत्काल पूर्णकालिक अध्यक्ष की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. यह मेरे जैसे पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं की इच्छा है.’ 

राहुल के समर्थन में हुई नारेबाजी
सीडब्ल्यूसी की बैठक के दौरान पार्टी के कई नेता एवं कार्यकर्ता पार्टी के मुख्यालय के निकट एकत्रित हुए और राहुल गांधी के समर्थन में नारेबाजी की तथा उन्हें पार्टी की कमान एक बार फिर से सौंपने की मांग की. यह अहम बैठक ऐसे समय हुई है जब कांग्रेस ने पंजाब में सत्ता गंवा दी और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी उसे करारी हार का सामना करना पड़ा है. 

सोनिया गांधी पिछले कुछ समय से सक्रिय रूप से प्रचार नहीं कर रही हैं. प्रियंका गांधी वॉड्रा के अलावा राहुल गांधी कांग्रेस के स्टार प्रचारक रहे हैं. साथ ही, भाई-बहन की जोड़ी पार्टी के महत्वपूर्ण फैसलों में भी प्रमुख भूमिका निभाती है. 

जी-23 समूह ने भी की थी बैठक
इन विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी के ‘जी 23’ समूह के कई नेताओं ने शुक्रवार को बैठक की थी, जिसमें आगे की रणनीति को लेकर चर्चा की गयी. राज्यसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद के आवास पर हुई इस बैठक में कपिल सिब्बल, आनंद शर्मा और मनीष तिवारी शामिल हुए थे.

यह भी पढ़िएः ममता बनर्जी ने पूर्व सांसद बाबुल सुप्रियो को दिया विधायकी का टिकट, इन्हें बनाया उनकी जगह प्रत्याशी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़