Corona Vaccine Update: पीएम मोदी को दी गई ये बड़ी जानकारी

पीएम मोदी ने Corona की स्वदेशी Vaccine का जायजा लिया. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे पहुंचे और वहां बन रही वैक्सीन का जायजा लिया. इस दौरान पीएम मोदी को ये बड़ी जानकारी दी गई..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2020, 06:42 PM IST
  • वैक्सीन पर सबसे बड़ी तैयारी शुरू
  • वैक्सीन वितरण का ब्लूप्रिंट जल्द
  • प्रधानमंत्री ने स्वदेशी वैक्सीन का लिया जायजा
  • कोरोना के खिलाफ सबसे बड़ी लड़ाई
Corona Vaccine Update: पीएम मोदी को दी गई ये बड़ी जानकारी

नई दिल्ली: तकरीबन पिछले एक साल से कोरोना ने जिस तरह से लोगों की ज़िदगियों को बदला है, हर किसी को सिर्फ एक चीज़ का इंतज़ार है और वो है कोरोना की वैक्सीन.. कोरोना वैक्सीन पर शुभ समाचार का इंतज़ार पूरे देश को है. प्रधानमंत्री मोदी के तीन शहरों के दौरे से लोगों को वैक्सीन पर अच्छी खबर की उम्मीद है. क्योंकि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की तीनों वैक्सीन की जानकारी लेने के लिए 3 अलग अलग शहरों का दौरा किया.

स्वदेशी Vaccine के लिए PM की पहल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Corona की स्वदेशी Vaccine के लिए शनिवार का पूरा दिन अलग-अलग शहरों का दौरा किया. उन्होंने सबसे पहले अहमदाबाद में ज़ायडस कैडिला प्लांट का दौरा किया और कहा कि DNA आधारित वैक्सीन बनाई जा रही है. इसके बाद PM ने हैदराबाद में भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन का जायजा लिया. फिर प्रधानमंत्री पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट पहुंचे और उन्होंने वैक्सीन की जानकारी ली.

PM मोदी का अहमदाबाद दौरा

कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेने प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद पहुंचे. टीका तैयार कर रही जाइडस कैडिला प्लांट का दौरा किया साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद के जाइडस कैडिला प्लांट में कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान एक बड़ी जानकारी निकलकर सामने आई.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर वैक्सीन पर जानकारी दी. उन्होंने कहा कि "ज़ायडस कैडिला DNA आधारित वैक्सीन बना रही है. अहमदाबाद के ज़ायडस बायोटेक पार्क में वैक्सीन विकसित हो रही है." दरअसल, अहमदाबाद ज़ायडस बायोटेक पार्क का दौरा किया.

पीएम मोदी का हैदराबाद दौरा

अहमदाबाद दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद के भारत बायोटेक पहुंचे. हैदराबाद में प्रधानमंत्री ने भारत बायोटेक प्लांट का दौरा किया. प्रधानमंत्री ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरे के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस दौरे की जानकारी दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए बताया कि उन्होंने वैक्सीन पर अब तक हुई प्रगति के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि "भारत बायोटेक की टीम ICMR  के साथ मिलकर प्रक्रिया को तेज कर रही है." बता दें, भारत बायोटेक 'कोवैक्सीन' के नाम से स्वदेशी कोरोना वैक्सीन बना रहा है.

प्रधानमंत्री के दौरे पर भारत बायोटेक ने बयान जारी किया. भारत बायोटेक के बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के दौरे से हमारी टीम को प्रेरणा मिली. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमारी प्रतिबद्धता और मजबूत होगी. तीसरे चरण में स्वदेशी 'को-वैक्सीन' का ट्रायल चल रहा है.

PM नरेंद्र मोदी का पुणे दौरा

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट पहुंचे. इस दौरा प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वैक्सीन के बारे में जानकारी ली. बता दें, सीरम इंस्टीट्यूट की फरवरी में वैक्सीन लाने की तैयारी है. सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन का नाम 'कोविशील्ड' है.

PM मोदी ने इस दौरे के बाद ट्वीट करके लिखा कि "सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई. वे अब तक अपनी प्रगति के बारे में विवरण साझा करते हैं कि वे टीका निर्माण को आगे बढ़ाने के लिए कैसे योजना बनाते हैं. साथ ही उनकी विनिर्माण सुविधा का भी जायजा लिया."

अहमदाबाद में Zydus Cadila नाम की कम्पनी जो वैक्सीन तैयार कर रही है. उसका ट्रायल अभी दूसरे चरण में है. तो वहीं पुणे के Serum Institute में ब्रिटेन की Oxford University और Astrazeneca कम्पनी की वैक्सीन पर काम चल रहा है. ये वैक्सीन ट्रायल के तीसरे यानी आख़िरी चरण में है. और हैदराबाद में Bharat Biotech की प्रयोगशाला में स्वदेशी वैक्सीन विकसित की जा रही है, ये वैक्सीन भी तीसरे चरण में है. अब आपको बताते हैं कि कहां-कौनसी वैक्सीन बन रही है? और इसकी क्या कीमतें हैं.

स्वदेशी वैक्सीन की क्या कीमत?

जगह- अहमदाबाद
वैक्सीन- 'जायकोव डी'
कीमत- तय नहीं

जगह- हैदराबाद
वैक्सीन- 'को-वैक्सीन'
कीमत- 100 रु

जगह- पुणे
वैक्सीन- 'कोविशील्ड' 
कीमत- 222 रु

कोरोना के खिलाफ सबसे बड़ी लड़ाई

कोरोना वायरस के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़े आंदोलन की शुरुआत कर दी है. स्वदेशी वैक्सीन से कोरोना वायरस का अंत होगा. पीएम मोदी ने इस लड़ाई को कैसे तेज की है, समझिए.. पहले उन्होंने मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक की और अब स्वदेशी वैक्सीन का जायजा लिया. माना जा रहा है कि वैक्सीन वितरण का ब्लूप्रिंट जल्द तैयार हो जाएगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़