उत्तर प्रदेश में Corona के New Strain की Entry, मेरठ में दो साल की बच्ची संक्रमित

जिस परिवार की बच्ची इस New Strain से संक्रमित पाई गई है, हाल ही में वह परिवार लंदन से लौटा था. Corona टेस्ट में मां-बाप Negetive निकले, लेकिन बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. बच्ची के अलावा 3 अन्य लोग भी लंदन से लौटकर आए थे, इन लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2020, 07:46 AM IST
  • बच्‍ची में संक्रमण मिलने के बाद उसके घर के आसपास के इलाके को घेराबंदी कर सील कर दिया गया है.
  • बच्‍ची या इस परिवार के सम्‍पर्क में आए या फिर आसपास रहने वाले लोगों की लगातार जांच कराई जा रही है.
उत्तर प्रदेश में Corona के New Strain की Entry, मेरठ में दो साल की बच्ची संक्रमित

मेरठः New Corona Strain ने भारत में पांव पसारना शुरू कर दिया है. मंगलवार को देशभर में मिले 6 संक्रमित मरीजों के बाद बुधवार को सातवां संक्रमित भी सामने आया है.  Corona की new Strain एक दो साल की बच्ची में पाई गई है.

यह बच्ची उत्तर प्रदेश के मेरठ की है. इस तरह संक्रमण ने उत्तर प्रदेश में दस्तक दे दी है. जानकारी मिलते ही प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग
सकते में आ गया. विभाग इसे लेकर अलर्ट मोड में है. 

लंदन से लौटा था परिवार
जानकारी के मुताबिक, जिस परिवार की बच्ची इस New Strain से संक्रमित पाई गई है, हाल ही में वह परिवार लंदन से लौटा था. Corona टेस्ट में मां-बाप Negetive निकले, लेकिन बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. बच्ची के अलावा 3 अन्य लोग भी लंदन से लौटकर आए थे, इन लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. सभी के सैंपल को दिल्ली जांच के लिए भेजा गया. जहां तीनों की रिपोर्ट आने के बाद बच्ची की रिपोर्ट में New Corona Strain की पुष्टि हुई.

मेरठ की संत विहार कॉलोनी में अलर्ट
बच्‍ची में संक्रमण मिलने के बाद उसके घर के आसपास के इलाके को घेराबंदी कर सील कर दिया गया है. बच्‍ची या इस परिवार के सम्‍पर्क में आए या फिर आसपास रहने वाले लोगों की लगातार जांच कराई जा रही है.

एहतियात के तौर पर बच्ची के ताई और ताऊ का सैंपल भी दिल्ली भेज दिया गया है. इसके अलावा पड़ोस में दो और कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के सैंपल दिल्ली भेजे गए हैं.  मेरठ की संत विहार कॉलोनी में इस मामले को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है. पूरी कॉलोनी के 200 लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट कराया जाना है.

UK से लौटे 6 लोगों में मिले New Strain
यूके से लौटे छह लोगों में नए स्‍ट्रेन के लक्षण मिले हैं. इनमें से तीन की जांच बेंगलुरु, दो की हैदराबाद और एक की पुणे की लैब में हुई. इनके सैंपल में कोरोना का नया स्‍ट्रेन पाया गया. नए स्‍ट्रेन को लेकर सरकार ने सतर्कता दिखाते हुए यूके से लौट रहे लोगों की जीनोम स्किवेंसिंग कराई थी.

मंगलवार को इसकी रिपोर्ट जारी की गई. 

यह भी पढ़िएः भारत में Corona की New Strain का खतरा, ब्रिटेन से लौटे 6 लोगों में संक्रमण

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़