भारत में Corona की New Strain का खतरा, ब्रिटेन से लौटे 6 लोगों में संक्रमण

भारत में Corona की New Strain पाई गई है. बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में 6 लोगों में इसके लक्षण मिले हैं. ये सभी कुछ दिन पहले UK से लौटे थे.  25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच 33000 यात्री देश के अलग-अलग एयरपोर्ट पर UK से पहंचे थे

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2020, 10:39 AM IST
  • ब्रिटेन से लौटने वाले लोगों से 6 लोगों के सैंपल यूके वैरिएंट जीनोम के साथ पॉजिटिव पाए गए हैं
  • इनमें 3 संक्रमित निमहंस बेंगलुरु, 2 सीसीएमबी हैदराबाद और 1 एनआईवी पुणे में भर्ती हैं
भारत में Corona की New Strain का खतरा, ब्रिटेन से लौटे 6 लोगों में संक्रमण

नई दिल्लीः ब्रिटेन में मिले Corona के New Strain का खतरा भारत में भी मंडराने लगा है. UK से आए लोगों की जीनोम स्किवेंसिंग की गई थी, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई है. जिसमें अलग-अलग लैब में टेस्ट किए गए सेक्शन के बारे में बताया गया.. सामने आया है कि भारत में इससे संबंधित 6 केस मिले हैं. 

ब्रिटेन से लौटने वाले लोगों से  6 लोगों के सैंपल यूके वैरिएंट जीनोम के साथ पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से 3 निमहंस बेंगलुरु, 2 सीसीएमबी हैदराबाद और 1 एनआईवी पुणे में भर्ती हैं. मंगलवार को भारत सरकार की ओर से इस बात की जानकारी दी गई. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी
जानकारी के मुताबिक  25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच 33000 यात्री देश के अलग-अलग एयरपोर्ट पर UK से पहंचे थे. इन सभी यात्रियों को उनके राज्यों ने ट्रैक किया और उनकी RTPCR जांच कराई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उनमें से 114 यात्री की covid-19 से संक्रमित पाए गए थे.  

इसके बाद  UK से लौटे 3 यात्रियों के सैंपल में Corona का New Strain पाया गया. यह तीनों ही निमहंस बेंगलुरु के हैं. इसके साथ ही हैदराबाद के Cellular and Molecular Biology केंद्र में भी दो यात्रियों के सैंपल में New Strain मिला. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरालॉजी पुणें में भी एक सैंपल संक्रमित पाया गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि सभी संक्रमितों को आइसोलेट किया गया है. दरअसल सभी 114 लोगों के सैंपलों को देश की 10 लैब (कोलकाता, भुवनेश्वर, NIV पुणे, CCS पुणे, CCMB हैदराबाद, CCFD हैदराबाद, InSTEM बेंगलुरु, NIMHANS Bengaluru, IGIB Delhi, NCDC Delhi) में भेजा गया था.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था-डरने की जरूरत नहीं
एक दिन पहले ही वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की ओर से कहा गया था कि भारत में New Strin का खतरा नहीं है. इसके पहले स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी कहा गया था कि New Strain को लेकर डरने नहीं, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है. ब्रिटेन में फैला Corona का new strain घातक बताया जा रहा है. ऐसे में ब्रिटेन ने कई उड़ानों पर रोक लगाई है. 

बेंगलुरु में धारा 144 लागू
Corona के नए खतरे से पहले कर्नाटक सरकार ने सतर्कता दिखाई है. कर्नाटक सरकार में मंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि इस बार राज्य में पब्लिक प्लेस यानी सार्वजनिक स्थानों पर नए साल का जश्न नहीं होगा. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में Corona वायरस का new strain पाया गया है,

ऐसे में एहतियात के तौर पर ये फैसला लिया गया है. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में 31 दिसंबर शाम छह बजे से 1 जनवरी की सुबह छह बजे तक धारा 144 लागू रहेगी. बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर कमल पंत ने इस बात की जानकारी दी. 

यह भी पढ़िएः नए साल में मरेगा Corona वायरस, नई Vaccine का ड्राई रन शुरू

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़