Corona Virus: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा, 1 मार्च से बुजुर्गों को मुफ्त लगेगी वैक्सीन

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की है कि 1 मार्च से बुजुर्गों को कोरोना का टीका मुफ्त लगाया जाएगा. देशवासी इसका बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2021, 04:49 PM IST
  • कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से
  • 1 करोड़ 21 लाख लोगों को लग चुकी है वैक्सीन
Corona Virus: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा, 1 मार्च से बुजुर्गों को मुफ्त लगेगी वैक्सीन

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ भारत मजबूती से लड़ाई लड़ रहा है. मोदी सरकार की ओर से बुधवार को बड़ा ऐलान किया गया. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की है कि 1 मार्च से बुजुर्गों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. देश वासी बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे थे. 

कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा फेज 1 मार्च से शुरू होगा और इस चरण में 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा.

 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए इसका ऐलान किया. 1 मार्च से ही 45 साल से अधिक उम्र वाले उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है. देश के जिन 10 हजार सरकारी सेंटर्स पर लोग वैक्सीन लगवाने जाएंगे, वहां पर उन्हें ये सुविधा मुफ्त में मिलेगी. 

आपको बता दें कि इस चरण में 60 साल से अधिक की आयु के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी साथ ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को भी वरीयता मिलेगी. 

1 करोड़ 21 लाख लोगों को लग चुकी है वैक्सीन

आपको बता दें कि देश में अब तक 1 करोड़ 21 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. खतरनाक चीनी वायरस कोरोना के खिलाफ भारत के अभियान की पूरे विश्व में सराहना हो रही है. गौरतलब है कि टीकाकरण के मामले में अमेरिका और इंग्लैंड के बाद भारत, दुनिया भर में तीसरे स्थान पर है. 

ये भी पढ़ें- मोटेरा स्टेडियम का नाम 'Narendra Modi Stadium' रखा गया

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 23 फरवरी तक देशभर में 1 करोड़ 21 लाख 65 हजार 598 स्वास्थ्यकर्मियों और कोरोना योद्धाओं को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है. बीते दिन 4 लाख 20 हजार 46  लोगों को टीका लगा है.  दूसरी खुराक देने का अभियान 13 फरवरी से शुरू हुआ और 18 फरवरी को चले टीकाकरण अभियान के दौरान सबसे अधिक एक दिन का टीकाकरण किया गया था जब 6,58,674 लाभार्थियों को टीका लगाया गया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़