Cyclone: जानिए दक्षिण भारत में कहां असर डालेगा Nivar ?

भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही एक चक्रवाती तूफान को लेकर आशंका जताई थी. विभाग के मुताबिक, बहुत गंभीर श्रेणी का चक्रवाती तूफान दक्षिण पश्चिम अरब सागर में पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने अगले 24 घंटों के दौरान इसके और तेज होने की संभावना है और यह तमिलनाडु-पुडुचेरी तट की ओर बढ़ेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2020, 04:37 PM IST
  • दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 23 नवम्बर से बारिश की गतिविधि बढ़ने का अनुमान है
  • भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही एक चक्रवाती तूफान को लेकर आशंका जताई थी.
  • मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान हवा की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है
Cyclone: जानिए दक्षिण भारत में कहां असर डालेगा Nivar ?

नई दिल्लीः बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र के चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) में बदलने की आशंका है. अनुमान है कि तूफान के 25 नवम्बर को तमिलनाडु और पुडुचेरी (Tamilnadu and Puducherry) के तटों को पार करेगा. इस तूफान को 'निवार' (Cyclone Nivar) नाम दिया दिया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान हवा की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. ऐसे में तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने उन मछुआरों को भी सलाह दी है जो मछली पकड़ने के लिए पहले ही बाहर निकल चुके हैं.

इन क्षेत्रों में अधिक प्रभाव
भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही एक चक्रवाती तूफान को लेकर आशंका जताई थी. विभाग के मुताबिक, बहुत गंभीर श्रेणी का चक्रवाती तूफान दक्षिण पश्चिम अरब सागर में पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने अगले 24 घंटों के दौरान इसके और तेज होने की संभावना है और यह तमिलनाडु-पुडुचेरी तट की ओर बढ़ेगा. 25 नवंबर की दोपहर को कराईकल और ममल्लापुरम को पार करने की संभावना है. 

NDRF की टीम तैनात
इससे पहले दिन में मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान के दक्षिण पश्चिम में बढ़ने की भविष्यवाणी की थी. विभाग ने कहा था कि इसके चलते तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में 24-26 नवंबर के बीच बारिश हो सकती है, साथ ही आंध्र प्रदेश के दक्षिण तट और रायलसीमा में 25-27 नवंबर को बारिश होने के आसार हैं.

तूफान के खतरे को देखते हुए NDRF तैनात है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के बाद राहत बचाव दल की छह टीमों को कूड्डालोर में तैनात कर दिया गया है. 

बारिश का भी अनुमान
दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 23 नवम्बर से बारिश की गतिविधि बढ़ने का अनुमान है और तमिलनाडु, पुडुचेरी तथा कराईकल क्षेत्रों में 24 और 26 नवम्बर के बीच गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और तेलंगाना में भी 25 से 26 नवंबर तक बारिश होने का अनुमान है.

.यह भी पढ़िएः Delhi की हवा फिर खराब, सोमवार को और बढ़ सकता है प्रदूषण

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़