Cyclone Tauktae: गुजरात तट तक पहुंचा तौकते, तटों से हटाए गए डेढ़ लाख लोग

केंद्र ने चक्रवात से निपटने के लिए गुजरात को सभी तरह की मदद देने की पेशकश की है और सेना, नौसेना और वायुसेना को तैयार रहने को कहा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 17, 2021, 09:51 PM IST
  • गुजरात सरकार ने पूरी की तैयारियां
  • राज्य में भारी री नुकसान की आशंका
Cyclone Tauktae: गुजरात तट तक पहुंचा तौकते, तटों से हटाए गए डेढ़ लाख लोग

अहमदाबादः चक्रवाती तूफान ‘तौकते ’ सोमवार देक शाम को गुजरात तट के पास पहुंच गया. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि दो से तीन घंटों में यह तट से टकराएगा. ऐसे में राज्य सरकार ने 1.5 लाख से अधिक लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है और आपदा प्रतिक्रिया टीमों को तैनात किया है. राज्य सरकार ने कहा कि केंद्र ने चक्रवात से निपटने के लिए गुजरात को सभी तरह की मदद देने की पेशकश की है तथा सेना, नौसेना और वायुसेना को तैयार रहने को कहा है ताकि प्रशासन द्वारा जरूरत पड़ने पर सहायता की जा सके.

पीएम मोदी ने ली जानकारी

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने तटीय जिलों के कलेक्टरों के साथ बैठक करने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह राज्य सरकार के संपर्क में हैं और उन्होंने हरसंभव मदद की पेशकश की है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने यहां बताया कि प्रधानमंत्री ने रूपाणी को फोन किया और चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार की तैयारियों के बारे में जानकारी ली.

ये भी पढ़ेंः नदियों में शवों को फेंकने पर लगाम लगाने के लिए धर्मगुरुओं का सहारा लेगी योगी सरकार

हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान

IMD ने कहा कि चक्रवात की वजह से राज्य में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, सोमवार और मंगलवार को सौराष्ट्र, दीव और गुजरात क्षेत्र के दक्षिणी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है. मंगलवार तक समुद्र बहुत ऊंची लहरें उठेंगी. 

तटीय जिलों में प्रतिकूल मौसम

सहायक निदेशक, मौसम केंद्र मनोरमा मोहंती ने कहा कि चक्रवात के संभावित मार्ग के करीब स्थित चार बंदरगाहों के लिए आईएमडी ने अधिकारियों को ग्रेट डेंजर संकेत नंबर 8, 9 और 10 (अधिक तीव्रता वाले तूफान से खराब मौसम का संकेत) फहराने के निर्देश जारी किए हैं .मोहंती ने कहा, हम जूनागढ़, अमरेली, गिर-सोमनाथ और नवसारी जैसे तटीय जिलों में प्रतिकूल मौसम की स्थिति की उम्मीद कर रहे हैं. कुछ स्थानों पर चक्रवात के कारण अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः इंदौर में ब्लैक फंगस की जकड़ में 120 से ज्यादा लोग, बाजार से इसका भी इंजेक्शन गायब

दीव से लगभग 162 किलोमीटर तूफान

IMD के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार चक्रवात वर्तमान में दीव से लगभग 162 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में अरब सागर में केंद्रित है. राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र के अनुसार, सोमवार को सुबह 6 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में गुजरात के 21 जिलों के 84 तालुकों में हल्की बारिश हुई जो मुख्य रूप से चक्रवाती विक्षोभ के कारण हो सकती है. छह तालुकों में एक इंच से अधिक बारिश हुई.

कोरोना रोगियो के लिए किए गए उपाय

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि चक्रवात के कारण बिजली गुल होने की स्थिति में कोविड​​​​-19 रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों में बिजली बैकअप सुनिश्चित करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. आपात स्थिति में मरीजों को स्थानांतरित करने के लिए 161 आईसीयू एम्बुलेंस '108' सेवा की 576 एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है.राज्य सरकार ने पूरे गुजरात में मरीजों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन के सुचारू परिवहन के लिए 35 ग्रीन कॉरिडोर बनाए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़