खारकीव में फंसे भारतीयों की सुरक्षा के लिए रक्षा मंत्रालय ने जारी की ये सलाह

रक्षा मंत्रालय ने युद्ध ग्रस्त यूक्रेन के खारकीव में फंसे भारतीयों के लिए बृहस्पतिवार शाम परामर्श की एक सूची जारी की, क्योंकि वहां संभवत: खतरनाक या मुश्किल स्थिति पेश आने की आशंका है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीयों के सभी समूह या दस्ते को लहराने के लिए एक सफेद झंडा या सफेद कपड़ा रखना चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2022, 07:46 AM IST
  • 'राशन बचाएं, भरपेट भोजन करने से बचें'
  • छोटे समूह में रहने की दी गई है सलाह
खारकीव में फंसे भारतीयों की सुरक्षा के लिए रक्षा मंत्रालय ने जारी की ये सलाह

नई दिल्लीः रक्षा मंत्रालय ने युद्ध ग्रस्त यूक्रेन के खारकीव में फंसे भारतीयों के लिए बृहस्पतिवार शाम परामर्श की एक सूची जारी की, क्योंकि वहां संभवत: खतरनाक या मुश्किल स्थिति पेश आने की आशंका है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीयों के सभी समूह या दस्ते को लहराने के लिए एक सफेद झंडा या सफेद कपड़ा रखना चाहिए. 

'राशन बचाएं, भरपेट भोजन करने से बचें'
परामर्श की सूची में बताया गया है कि भोजन और पानी बचाएं तथा उसे साझा करें, शरीर में पानी की मात्रा बनाएं रखें, भरपेट भोजन करने से बचें और कम खाएं तथा राशन बचा कर रखें. मंत्रालय ने कहा कि हवाई हमले, तोपों से गोलाबारी, छोटे हथियारों से गोलीबारी, ग्रेनेड विस्फोट कुछ संभावित खतरनाक या मुश्किल स्थिति हैं, जिनके खारकीव में पेश आने की संभावना है.

छोटे समूह में रहने की दी गई सलाह
इसमें कहा गया है कि खारकीव में फंसे भारतीय चौबीसों घंटे अपने पास आवश्यक वस्तुओं की एक छोटी किट रखें. मंत्रालय ने कहा, ‘यदि आप खुद को खुले स्थान या मैदान में पाएं तो बर्फ पिघलाकर पानी बनाएं.’ इसने कहा है कि वहां भारतीय खुद को छोटे समूहों या 10 भारतीय छात्रों के दस्ते में रखें. 

साथ ही, हर 10 लोगों के समूह में एक समन्वयक और एक उप समन्वयक रखें. मंत्रालय ने कहा कि मानसिक रूप से मजबूत रहें और दहशत में नहीं आएं.

जेलेंस्की ने पुतिन से किया मुलाकात का अनुरोध
आपको बता दें कि यूक्रेन में रूस का हमला जारी है. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने का अनुरोध किया है. साथ ही उन्होंने अपने इस प्रस्ताव के साथ व्यंग्य भी किया. 

'मेरे साथ बैठकर बात कीजिए'
उन्होंने पुतिन की फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों के साथ हाल में हुई मुलाकात की तस्वीरों की ओर इशारा करते हुए बृहस्पतिवार को कहा, ''मेरे साथ बैठकर वार्ता कीजिये. 30 मीटर दूर बैठकर नहीं.'' 

जेलेंस्की बोले- मैं काटता नहीं हूं
गौरतलब है कि पुतिन-मैक्रों की मुलाकात की तस्वीरों में एक बहुत लंबी मेज के एक छोर पर पुतिन जबकि दूसरे छोर पर मैक्रों बैठे दिखाई दे रहे हैं. जेलेंस्की ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेनल में कहा, ''मैं काटता नहीं हूं. आप किस बात से भयभीत हैं?'' जेलेंस्की ने कहा कि बातचीत करना समझदारी है. बातचीत जंग से बेहतर है.

यह भी पढ़िएः सिर्फ 6 लोग नहीं जानते कि यूक्रेन में हो रहा युद्ध, धरती पर एक कैप्सूल में बंद हैं सभी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़