रक्षा मंत्री राजनाथ की चीन-पाक को दो टूक, कोई छेड़ेगा तो छोड़ेंगे नहीं

बुधवार को NEWS एजेंसी ANI को दिया गया रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का इंटरव्यू सामने आया. इस साक्षात्कार में उन्होंने देश में चल रहे कई मसलों पर बात की साथ ही सीमा पर सुरक्षा संबंधी सवालों के भी जवाब दिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2020, 11:55 AM IST
  • रक्षा मंत्री ने कहा-. कोई हमारे गौरव पर हमला करेगा और हम चुपचाप देखते रहेंगे. ऐसा नहीं होगा
  • हम किसानों के प्रति अपना गहरा सम्मान व्यक्त करते हैं. वे हमारे अन्‍नदाता हैं. ः केंद्रीय मंत्री
रक्षा मंत्री राजनाथ की चीन-पाक को दो टूक, कोई छेड़ेगा तो छोड़ेंगे नहीं

नई दिल्लीः केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को चीन-पाकिस्तान को दो टूक चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि भारत शांति का पुजारी देश रहा है, लेकिन जो छेड़ेगा उसे छोड़ा नहीं जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने किसान आंदोलन को लेकर भी राय रखी. उन्होंने कहा कि किसान भाइयो को बरगलाया गया है.

हम किसानों का सम्मान करते हैं और कानून को लेकर हर मसले पर चर्चा करने को तैयार हैं. Farmers Protest का बुधवार को 35वां दिन है. सरकार आज दोपहर 2 बजे किसान संगठनों से बात करने वाली है. 

रक्षा मंत्री ने दिया इंटरव्यू
बुधवार को NEWS एजेंसी ANI को दिया गया रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का इंटरव्यू सामने आया. इस साक्षात्कार में उन्होंने देश में चल रहे कई मसलों पर बात की साथ ही सीमा पर सुरक्षा संबंधी सवालों के भी जवाब दिए. भारत के रक्षा मंत्री ने कहा, पूर्वी-लद्दाख़ में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी सीमा-विवाद को लेकर चीन के साथ जो वार्ता चल रही थी, उसमें अब तक कोई कामयाबी नहीं मिली है.

आत्मसम्मान पर चोट नहीं सहेंगे
उन्होंने कहा कि "अगर यथास्थिति बनी रहती है तो सीमा पर सैनिकों की तैनाती कम नहीं की जायेगी." चीन के विस्तारवादी रुख़ पर टिप्पणी करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि 'यदि कोई देश विस्तारवादी है और भारत की भूमि पर क़ब्ज़ा करने की कोशिश करता है तो भारत के अंदर वो ताक़त है कि वो अपनी ज़मीन किसी दूसरे के हाथ में नहीं जाने देगा.' आत्मसम्मान पर कोई बात नहीं सही जाएगी. हमारे गौरव पर हमला करेगा और हम चुपचाप देखते रहेंगे. ऐसा नहीं होगा. 

एक सवाल के जवाब में उन्होंने पाकिस्तान को भी चेताया और कहा कि  'भारत में क्षमता है कि वो ज़रूरत पड़ने पर सीमा पार जाकर भी दुश्मन के ठिकानों को भेद सकता है.' उन्होंने कहा, "पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान सैकड़ों बार सीज़फ़ायर का उल्लंघन कर चुका है. अस्तित्व में आने के बाद से ही पाकिस्तान ऐसी गतिविधियों में शामिल रहा है जो भारत विरोधी हैं. 

सेना की तारीफ की, कहा-फख्र है
राजनाथ सिंह ने कहा, 'आजादी के बाद जितनी भी सरकार रही है किसी पर भी सिक्योरिटी के मामले में सवालिया निशान नहीं लगाना चाहता, लेकिन जब से मोदी जी की सरकार रही है, तब से सिक्योरिटी को टॉप प्रायोरिटी दी गई है. सेना के हाथ बांधने का सवाल ही पैदा नहीं होता और हमें सेना की काबिलियन पर फख्र है, ये मैं दिल की गहराइयों से बोल रहा हूं.'

किसान हमारे अन्नदाता
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने किसानों को 'नक्सल' और 'खालिस्तानी' करार दिए जाने पर आपत्ति जाहिर की है. रक्षामंत्री ने कहा, 'ये आरोप किसानों पर किसी के द्वारा नहीं लगाए जाने चाहिए. हम किसानों के प्रति अपना गहरा सम्मान व्यक्त करते हैं. वे हमारे अन्‍नदाता हैं.

हम किसानों के प्रति हमारे सिर झुकते हैं. नए कानून किसानों की भलाई के लिए हैं. अगर किसी को कोई दिक्कत है तो सरकार चर्चा को तैयार है.' उन्होंने दोहराया कि MSP जारी रहेगी. 

यह भी पढ़िएः Farmer Protest: आंदोलन खत्म करने का बुधवार को आखिरी मौका, क्या संवाद से बनेगी बात?

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़