जल संकट के मुद्दे पर LG ने आप सरकार की आलोचना की, कहा-तीखी बयानबाजी....

दिल्ली के उपराज्यपाल ने जल संकट के संदर्भ में दिल्ली सरकार की आलोचना की है. उन्होंने आप सरकार पर राजनीतिक लाभ के लिए दोषारोपण करने के आरोप भी लगाए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2024, 09:48 PM IST
  • LG सक्सेना ने लगाए हैं आरोप.
  • आप सरकार पर उठाए हैं सवाल.
जल संकट के मुद्दे पर LG ने आप सरकार की आलोचना की, कहा-तीखी बयानबाजी....

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जारी जल संकट के बीच उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. LG की टिप्पणी को लेकर AAP की तरफ से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. सक्सेना ने कहा है कि पिछले कुछ हफ्तों में दिल्ली के मंत्रियों की ‘तीखी बयानबाजी’ विभिन्न स्तरों पर परेशान करने वाली और संदिग्ध रही है.

LG ने लगाए राजनीतिक लाभ के आरोप
LG ने आरोप लगाया कि दिल्ली के राजनीतिक नेताओं ने राजनीतिक लाभ हासिल करने के एकमात्र उद्देश्य से संकट को पड़ोसी राज्यों पर दोषारोपण करने के अवसर में बदल दिया है. इस विवादास्पद तरीके ने दिल्ली के लोगों की समस्याओं को बढ़ा दिया है और पानी की कमी से जूझ रहे पड़ोसी राज्यों को नाराज कर दिया है.

आतिशी कर रही हैं भूख हड़ताल
बता दें कि LG की टिप्पणी इसलिए अहम मानी जा रही है क्योंकि इस वक्त राज्य की जल मंत्री आतिशी द्वारा हरियाणा से पानी का उचित हिस्सा जारी किए जाने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं. आतिशी ने दावा किया कि हरियाणा पिछले दो सप्ताह से दिल्ली के लिए यमुना में 100 मिलियन गैलन कम पानी छोड़ रहा है, जिससे शहर के 28 लाख लोग प्रभावित हो रहे हैं. दिल्ली पीने के पानी के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा पर निर्भर है.

उपराज्यपाल ने कहा-10 वर्ष तक सत्ता में रहने के बाद भी आप सरकार ने पूर्ववर्ती शीला दीक्षित सरकार से विरासत में मिली जल शोधन क्षमता को एक लीटर भी नहीं बढ़ाया. मुनक नहर दिल्ली के सात जलशोधन संयंत्रों में से छह को पानी की आपूर्ति करती है, लेकिन नहर को ठीक नहीं किए जाने के कारण हरियाणा में काकरोई और दिल्ली में बवाना के बीच पांच से 25 प्रतिशत तक पानी का नुकसान हो रहा है. मुख्यमंत्री केजरीवाल को एक सुझाव दिया गया था कि वह अपने सलाहकारों पर नए सिरे से विचार करें जिनमें 'प्रशासनिक कौशल और पेशेवर क्षमता' की कमी दिख रही है, लेकिन उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया.

 

यह भी पढ़ें: दूध के डिब्बों पर 12%, प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, काउंसिल की बैठक में कई फैसले

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान

ट्रेंडिंग न्यूज़