Ayodhya: मनाई गई भव्य दिवाली, सर्वाधिक दीये जलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित

भव्य और दिव्य राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण कार्य के साथ हर साल जो दीवाली मनाई जाती है उससे भी अयोध्या का पूरे विश्व में नाम होता है. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल (Anandi ben Patel) एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम की पैड़ी, अयोध्या में दीपोत्सव-2020 के अवसर पर दीप प्रज्ज्वलित किया. इस अवसर पर उन्होंने मंत्रोच्चार के साथ सरयू जी की आरती एवं पूजन किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2020, 09:16 AM IST
  • तकनीकी का प्रयोग करके पर्व को भव्य बनाने पर जोर
  • Corona प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी
  • अगले वर्ष 07 लाख 51 हजार दीप प्रज्ज्वलित करने का लक्ष्य
Ayodhya: मनाई गई भव्य दिवाली, सर्वाधिक दीये जलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित

अयोध्या: उत्तरप्रदेश में जब से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सत्ता संभाली है तब से मर्यादा पुरुषोत्तम रघुनंदन की जन्मभूमि अयोध्या (Ayodhya) में ऐतिहासिक कार्य हो रहे हैं. भव्य और दिव्य राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण कार्य के साथ हर साल जो दीवाली मनाई जाती है उससे भी अयोध्या का पूरे विश्व में नाम होता है. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल (Anandi ben Patel) एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम की पैड़ी, अयोध्या में दीपोत्सव-2020 के अवसर पर दीप प्रज्ज्वलित किया. इस अवसर पर उन्होंने मंत्रोच्चार के साथ सरयू जी की आरती एवं पूजन किया.

इस बार भी योगी सरकार ने बनाया विश्व कीर्तिमान

उल्लेखनीय है कि वर्ष दीपोत्सव-2020 में 6,06,569 दीप प्रज्ज्वलित कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया गया है. योगी सरकार की योजना है कि अगले वर्ष 07 लाख 51 हजार दीप प्रज्ज्वलित करने का लक्ष्य रखा गया है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हम अपने पर्वों एवं त्योहारों को विषिष्ट तौर से आयोजित कर दुनिया के समक्ष यूनीक इवेण्ट के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं. 

आज यहां पर सरयू जी की आरती एवं डिजिटल दीपावली का कार्यक्रम इसी श्रृंखला के हिस्से हैं. उन्होंने कहा कि हमें प्रकृति के साथ अपना समन्वय स्थापित करने के साथ ही अपनी परम्परा और आध्यात्मिक विरासत को भी अक्षुण्ण बनाए रखना है.

तकनीकी का प्रयोग करके पर्व को भव्य बनाने पर जोर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन आयोजनों सेे पर्यावरण की क्षति होने की आषंका होती है, ऐसे कार्यक्रमों को हम डिजिटल रूप में मना सकते हैं.  राज्य सरकार द्वारा तकनीकी का प्रयोग कर त्योहारों और पर्वों को और भव्यता एवं दिव्यता के साथ आयोजित किया जा रहा है. आज अयोध्या में आयोजित की गई दिव्य डिजिटल दीपावली इसका प्रमाण है.  हम अपने कार्यक्रमों को आपसी सद्भाव एवं समन्वय के साथ आयोजित करते हैं, अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव इसका जीवन्त उदाहरण है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 (Corona Virus) के दृष्टिगत सावधानी बरतते हुए संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए पर्वों एवं कार्यक्रमों को आयोजित किया जाए.

Corona प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’ के स्लोगन का ध्यान रखते हुए कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का पूर्ण पालन करना होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव-2020 में योगदान देने वाले सभी विभागों, अधिकारियों/कर्मचारियों एवं डाॅ0 राम मनोहर लोहिया अवध विष्वविद्यालय के कुलपति, षिक्षकों, छात्र-छात्राओं तथा अयोध्यावासियों के प्रति हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया.  CM योगी ने समस्त प्रदेषवासियों को दीपावली की बधाई एवं शुभकामनाएं भी दीं.

क्लिक करें- PM मोदी की दिवाली, जवानों का जोश हाई करने वाली

श्रीराम कथा का शानदार और दिव्य मंचन

उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर प्रोजेक्षन मैपिंग द्वारा रामकथा का प्रस्तुतीकरण किया गया, जिसमें भगवान श्रीराम के जन्म से लेकर उनके वनगमन, रावण वध तथा अयोध्या आगमन का प्रदर्षन किया गया. इसके अलावा, लेजर शो के मनमोहक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए एवं डिजिटल दीपावली एवं आतिशबाजी की गई. इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री जी ने भव्य श्रीरामलीला मंचन का अवलोकन किया. इस अवसर पर श्रीरामलीला का मंचन करने वाली समितियों-श्री सत्य साईं रामलीला मण्डली बेलोदी, छत्तीसगढ़ तथा श्री रामलीला समिति ऐषबाग, लखनऊ को 51-51 हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया तथा सभी कलाकारों को स्मृति चिन्ह् भेंट कर सम्मानित किया.

आपको बता दें कि दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान उप मुख्यमंत्री श्री केषव प्रसाद मौर्य, जल शक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह, पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 नीलकंठ तिवारी, विधान परिषद सदस्य श्री स्वतंत्रदेव सिंह, मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी और अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी उपस्थित रहे.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़