Covid 19: शादियों के सीजन में कोरोना की मार बैंकट हॉल पर

एक बार फिर से कोरोना (Corona Virus) से ग्रसित लोगों की संख्या में तेजी देखी जा रही है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए 27 मार्च 2021 को दिल्ली सरकार ने नया आदेश दिया है जिसके तहत एक बार फिर शादियों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या घटा दी गई है. 

Written by - Harsha Chandwani | Last Updated : Apr 1, 2021, 05:17 PM IST
  • शादियों पर फिर कोरोना की मार
  • कोरोना की वजह से परेशान व्यापारी
Covid 19: शादियों के सीजन में कोरोना की मार बैंकट हॉल पर

नई दिल्ली: दिल्ली में अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने विवाह स्थलों (Banquet Hall) में शामिल होने वाले लोगों की संख्या कम कर दी है. 27 मार्च 2021 को दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में कहा कि शादियों में अब अधिकतम 100 लोग शामिल हो सकेंगे.

बता दें कि बंद बैंकट हॉल में 100 लोग और खुली जगह में अधिकतम 200 लोग शामिल हो सकेंगे. यह संख्या पहले बंद जगह के लिए 200 थी और खुली जगह के लिए कोई संख्या सीमित नहीं की गई थी. लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने नया आदेश जारी किया है.

ये भी पढ़ें-कोरोना के टीकाकरण का तीसरा चरण आज से शुरू.

क्या है व्यापरियों का कहना
शादी व्यापार से जुड़े लोगों की माने तो शादी का बिजनेस 85 फीसदी तक कम हो चुका है. व्यापारियों की मानें तो 1 अप्रैल से शादियों का सीजन शुरू हो रहा है. लिहाजा अब तक जो भरमार बुकिंग्स हुई थी उनमें अब गिरावट आ गई है. 

'एस के ग्रुप ऑफ होटेल्ज' के वाइस प्रेसिडेंट प्रवीण मेहता की मानें तो 20-25 शादियों की बुकिंग ही हो पाई है. लोग कोरोना की वजह से काफी डरे हुए है और शादियों में शामिल होने वालों की संख्या भी अब बेहद कम है.  

50 से 100 लोगों की अब तक बुकिंग हो पाई है.  हम सिर्फ उम्मीद कर सकते हैं कि दोबारा लॉकडाउन जैसी स्थिति ना बने क्यूंकि अब वैक्सीन के सहारे ही लोगों को जीना है लेकिन व्यापार को कोरोना की वजह से बहुत बड़ा झटका लगा है.

ये भी पढ़ें-IBPS Clerk Mains 2020 का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक पर करें चेक.

सिर्फ़ इतना ही नहीं गुरुग्राम से सटे छत्तरपुर इलाके में होटेल्ज का व्यापार भी बहुत ज्यादा प्रभावित हो रहा है. Oppulent होटेल्ज के मैनेजिंग डायरेक्टर अभिनव मल्होत्रा बताते हैं कि पिछला साल व्यापार के लिए बहुत खराब गया.

नवम्बर माह से बिजनेस में थोड़ी जान आई. मार्च 2021 में शादियों का बिजनेस सबसे अच्छा चला लेकिन अब कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए व्यापार की दृष्टि से अप्रैल माह को लेकर डर सता रहा है. मई माह तक हमारे यहां 21 शादियों की बुकिंग है लेकिन लोग बहुत डरे हुए हैं.

अब संख्या शामिल होने वालों की घटाकर 100 कर दी गई है , लोग हमें भी कई बार पूछते है कोरोना के सेफ्टी इंतजाम को लेकर हम पूरी कोशिश कर रहे हैं. बैंकट हॉल को कई बार सैनिटायज करते हैं ताकि लोगों को डर ज्यादा न लगे लेकिन लोग काफी डरे हुए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़