Explainer: कर्नाटक में गणपति विसर्जन पर किसने की पत्थरबाजी, किसकी जलीं गाड़ियां? यहां समझें पूरा माजरा

Karnataka Mandya Ganpati Visarjan: कर्नाटक के मांड्या में गणपति विसर्जन के दौरान दो पक्षों में विवाद हुआ और पत्थरबाजी हुई. इस दौरान उपद्रवियों ने इलाके में कई गाड़ियां जला दीं और दुकानों में तोड़फोड़ भी की. आइए, विस्तार से जानते हैं पूरा मामला.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 12, 2024, 08:36 AM IST
  • दो पक्षों के बीच में हुआ विवाद
  • VHP ने किया बंद का आह्वान
Explainer: कर्नाटक में गणपति विसर्जन पर किसने की पत्थरबाजी, किसकी जलीं गाड़ियां? यहां समझें पूरा माजरा

नई दिल्ली: Karnataka Mandya Ganpati Visarjan: कर्नाटक के मांड्या जिले में गणपति विसर्जन के दौरान जुलूस पर पत्थरबाजी हुई है. इस दौरान दो गुटों में तनातनी इतनी बढ़ गई कि आसपास के वाहनों में आग लगा दी गई, तोड़फोड़ भी की गई है. इसके बाद प्रशासन ने इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया. फिलहाल इलाके में तनाव बना हुआ है, लेकिन हालात पर काबू पा लिया गया है. ऐसे में ये समझना जरूरी है कि हालात बिगड़े कैसे और गणपति विसर्जन पर किसन पथराव किया?

कैसे हुआ विवाद, किसने की पत्थरबाजी?
सबसे पहले तो ये जान लें कि ये घटना मांड्या जिले के नागमंगला टाउन पुलिस थाना क्षेत्र की है. बदरीकोप्पलु गांव के रहने वाले लोग गणेश विसर्जन का जुलूस निकाल रहे थे. आरोप है कि जैसे ही वे एक मस्जिद के पास से गुजरे तो एक दूसरे पक्ष ने पथराव शुरू कर दिया. इसके बाद हालात बिगड़े और दोनों पक्षों में विवाद हो गया. इस दौरान उपद्र्वियों ने सड़क पर खड़ी गाड़ियों से तोड़फोड़ की और उन्हें आग के हवाले कर दिया. कर्नाटक के नागमंगला तालुका में दो दिन के लिए धारा-144 लागू कर दी गई है.

CCTV फुटेज खंगाल रही पुलिस
मौके पर पुलिस को बुलाया गया. पुलिस ने हालात कंट्रोल करने के लिए उपद्रवियों पर लाठीचार्ज किया. तब जाकर वे तितर-बितर हुए. इसके बाद इलाके में BNS की धारा 163 लगा दी गई. पुलिस घटनास्थल के आसपास CCTV कैमरा और वायरल वीडियो जांच रही है, ताकि उपद्रवियों की पहचान कर उन तक पहुंचा जा सके. 

घटना की टाइमलाइन
- शाम 6:30 बजे जुलूस DJ बजाते हुए मंड्या सर्कल से रवाना हुआ.
- शाम 07:30 बजे जुलूस मस्जिद के पास पहुंचा, तब पत्थर चलने शुरू हो गए.
- रात 9:30 से 10 बजे के बीच मंड्या सर्कल पर उपद्रवियों ने दुकानों में तोड़फोड की, वाहनों में आग लगा दी.

VHP ने किया नागमंगला बंद का आह्वान
विश्व हिंदू परिषद (VHP) इस मामले पर आक्रोशित नजर आ रही है. इस घटना के विरोध में VHP की ओर से आज नागमंगला बंद का आह्वान किया गया है. दूसरी ओर, SDPI ने आरोप लगाया है ली नागमंगला में मुस्लिमों की दुकानों में तोड़फोड़ हुई है. मुस्लिमों के वाहनों को नुकसान पहुंचा है. अन्य पक्ष के लोगों ने पुलिस स्टेशन के सामने जमकर प्रदर्शन किया. घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने की मांग की है. हिंदू पक्ष का आरोप है कि दूसरे पक्ष के लोग तलवार लेकर आए थे, ये सोची-समझी साजिश है. 

ये भी पढ़ें- तेजस्वी ने उठाया सवाल तो JDU नेता ने किया दावा, बिहार की कानून व्यवस्था कई राज्यों से बेहतर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़