Farmer Protest: अन्नदाताओं का आक्रोश पार्ट-3

अन्नदाताओं का आक्रोश कम होने का नाम नहीं ले रहा है. दिल्ली के बुराड़ी में कई राज्यों के किसानों का जमावड़ा लग चुका है. प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि सरकार किसानों के मुद्दे सुलझाने में नाकाम रही है. सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर भी किसान डटे हुए हैं, जहां भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. आपको इस खास रिपोर्ट में ताजा हालात से रूबरू करवाते हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2020, 03:19 PM IST
  • अन्नदाताओं की नाराजगी जारी है!
  • दिल्ली में कई राज्यों के किसानों का जमावड़ा
  • सिंघु बॉर्डर पर भी डटे हैं किसान
  • भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती
Farmer Protest: अन्नदाताओं का आक्रोश पार्ट-3

नई दिल्ली: किसानों की नाराजगी कम होने का नाम नहीं ले रही है. अन्नदाताओं का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है. किसान आंदोलन का तीसरा दिन है. ये आंदोलन कृषि संशोधित कानून के खिलाफ है. प्रदर्शनकारी लगातार सरकार को कोसने में जुटे हुए हैं. सबसे पहले आपको हम किसान आंदोलन पर आज की 10 बड़ी खबरों से रूबरू करवाते हैं.

किसान आंदोलन पर आज की 10 बड़ी खबर 

1. कृषि कानून के खिलाफ 'दिल्ली चलो' आंदोलन का आज तीसरा दिन 

2. दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी 

3. प्रदर्शन को लेकर किसान नेताओं की बैठक

4. बैठक में तय होगा आंदोलन का कैसे आगे बढ़ाना है?

5. प्रदर्शन करने की जगह को लेकर किसान नेता करेंगे फैसला

6. किसानों को दिल्ली के बुराड़ी ग्राउंड में प्रदर्शन की इजाजत

7. कुछ आंदोलनकारी किसान बुराड़ी ग्राउंड पहुंचे

8. बुराड़ी ग्राउंड पर 6000 किसानों के लिए टेंट की व्यवस्था

9. मोदी सरकार को कृषि कानून वापस लेना होगा- मेधा पाटकर

10. 'जय जवान, जय किसान' के देश में किसानों का अपमान- मनीष सिसोदिया

अन्नदाता का आक्रोश के 6 नजारे

किसानों की गाड़ियां सैनिटाइज: बुराड़ी, दिल्ली

दिल्ली के बुराड़ी में नए कृषि कानूनों के खिलाफ 'दिल्ली चलो' मार्च के तहत किसानों का आंदोलन जारी है. इस बीच दिल्ली सरकार ने पंजाब से दिल्ली आए किसानों को बुराड़ी ग्राउंड पर प्रदर्शन की अनुमति दी है. इसको लेकर बुराड़ी मैदान को सैनिटाइज किया गया. बुराड़ी ग्राउंड पर धीरे-धीरे किसान पहुंच रहे हैं इसलिए नगर निगम के कर्मचारी उनकी गाड़ियों का सैनिटाइज करने में लगे हैं.

दिल्ली के बुराड़ी ग्राउंड में किसानों का आना शुरू हो गया है. यहीं वजह है कि नगर निगम के कर्मचारी किसानों की गाड़ियों को सैनिटाइज कर रहे हैं. और किसानों से कोरोना के बचाव को लेकर लगातार अपील की जा रही है. वहीं दिल्ली सरकार ने प्रदर्शनकारी किसानों के लिए बुराड़ी ग्राउंड पर 6 हजार टेंट की व्यवस्था की है ताकि खुले आसमान के नीचे रहने के लिए किसान मजबूर ना हो. इसके अलावा भीड़ को देखते हुए कोरोना टेस्ट करवाने की व्यवस्था की गई है। बुराड़ी ग्राउंड पर दिल्ली पुलिस के साथ  CISF के जवानों की भी तैनाती की गई है.

किसानों का जमावड़ा: सिंघु  बॉर्डर, दिल्ली

दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर किसानों का जमावड़ा लगा हुआ है. किसान नए कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी किसान अब तक दिल्ली में दाखिल नहीं हुए हैं और किसान बुराड़ी के ग्राउंड में जाने से इनकार कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि किसानों के संघर्ष को आने वाली पीढ़ी याद रखेगा. किसानों का कहना है कि जबतक किसानों को अधिकार नहीं मिलेगा तब तक लड़ाई जारी रहेगी. किसान पूरी रात सिंघु बॉर्डर पर ही गुजारी, यहीं वजह है कि किसान नेताओं ने बैठक की और उसमें फैसला होना है कि किसानों का आंदोलन सिंघु बॉर्डर पर जारी रहेगा या भी बुराड़ी में प्रदर्शन होगा.

किसानों ने तोड़े बैरिकेड: शंभु बॉर्डर, हरियाणा

शंभू बॉर्डर पर भी किसान डटे हुए हैं. प्रदर्शनकारी किसानों ने बैरिकेंडिग तोड़े और किसानों का कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. हरियाणा के शंभू बॉर्डर से किसान दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं. किसानों का कहना है कि हमलोगों ने कोई गलत काम नहीं किया. किसान पुलिस की बैरिकैड्स तोड़कर दिल्ली पहुंच रहे हैं.

भारी पुलिसबल तैनात: टिकरी बॉर्डर, बहादुरगढ़

बहादुरगढ़ के टीकरी बॉर्डर पर भी किसानों का प्रदर्शन जारी है. यहीं वजह है कि टीकरी बॉर्डर पर भारी पुलिस बल तैनात है. नए कृषि कानून को लेकर किसान टीकरी बॉर्डर से हटने को तैयार नहीं है.

6 हजार किसानों के लिए टेंट: बुराडी, दिल्ली

पांचवीं जानकारी आपको दे देते हैं कि दिल्ली के बुराड़ी ग्राउंड में किसानों के लिए 6 हजार टेंट की व्यवस्था की गई और पहुंचने वाले किसानों का कोरोना टेस्ट की व्यवस्था भी की गई है.

किसानों ने कचरा उठाया: पटियाला, पंजाब

इसके अलावा पंजाब के पटियाला किसान कचरा उठा रहे हैं, दरअसल प्रदर्शन के दौरान प्लास्टिक का कचरा जमा हो गया था.

किसानों का आंदोलन लगातार जारी है और आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच भारतीय किसान यूनियन नेता राकेश टिकैत ने मेरठ से दिल्ली के लिए कूच किया है. राकेश टिकैत के नेतृत्व में मेरठ से दिल्ली के लिए किसान रवाना हो गए हैंय राकेश टिकैत ने कहा कि हम किसी का डर नहीं है.

किसानों को भड़काने वाली राजनीति का 'खुलासा'

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़