दिल्ली में आग तो मुंबई तक फैली CAA विरोध की चिंगारी

 दिल्ली से सटे गुरुग्राम, अलीगढ़ के अलावा मुंबई में भी इस हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन सतर्क है. सीएए के खिलाफ दिल्ली में हुई हिंसा के विरोध में मुंबई में लोग प्रदर्शन के लिए मरीन ड्राइव पर जुटने लगे थे. हालांकि पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है. 

दिल्ली में आग तो मुंबई तक फैली CAA विरोध की चिंगारी

नई दिल्लीः नागरिकता कानून के विरोध की आग में जल रही दिल्ली के साथ ही देश के कई शहरों में इसका धुआं फैलने की आशंका है. कुछ जगहों से लोगों के जुटने और विरोध करने की बात सामने आई है. इसके लिए कई शहर अलर्ट मोड पर हैं. दिल्ली से सटे गुरुग्राम, अलीगढ़ के अलावा मुंबई में भी इस हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन सतर्क है.

सीएए के खिलाफ दिल्ली में हुई हिंसा के विरोध में मुंबई में लोग प्रदर्शन के लिए मरीन ड्राइव पर जुटने लगे थे. हालांकि पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है. 

मरीन ड्राइव पर जुटे थे लोग, हिरासत में लिए गए
मुंबई के डीसीपी जोन 1 संग्राम सिंह ने कहा कि मुंबई में प्रदर्शन के लिए आजाद मैदान पहले से ही निर्धारित जगह है. उन्होंने बताया कि कई लोग गेटवे ऑफ इंडिया पहुंचने लगे थे. हमने उन्हें वहां जाने से रोका था. इसके बाद वे सभी मरीन ड्राइव की ओर चले गए.

फिलहाल लोगों को शांतिपूर्ण तरीके से हटा दिया गया है, लेकिन पुलिस सतर्क है. लोगों को असुविधा न हो इसके लिए ध्यान दिया जा रहा है. 

गुरुग्राम में भी पुलिस अलर्ट
राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में भी पुलिस अलर्ट पर है. दिल्ली से सटे होने के कारण और मिली-जुली आबादी के कारण यहां जल्दी ही स्थिति बिगड़ने के आसार होते हैं. साइबर सिटी में हाई अलर्ट जारी है. हर तरह की संदिग्ध गतिविधियों पर पुलिस की ओर से पैनी निगाह रखी जा रही है. पुलिस की तमाम टीमें सोशल मीडिया के साथ-साथ लोगों पर नजर बनाए हुए है.

पुलिस का खुफिया विभाग तमाम संगठनों के साथ-साथ असामाजिक तत्वों की हरकतों पर पैनी नजर रखे हुए है. इसके अलावा गुरुग्राम से सटे मेवात की सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

CAA के विरोध में रात भर जलती रही दिल्ली ने 3 और जानें ले ली हैं

अलीगढ़ में इंटरनेट आज रात तक बंद
दिल्ली के बाद CAA के विरोध की आवाज अलीगढ़ से तेजी से उठती रही है. यहां पहले भी बवाल हुए हैं. जामिया-जेएनयू की तरह यहां AMU का संवेदनशील इलाका है. सीएए के खिलाफ कई हिंसक प्रदर्शनों का गवाह बन चुके अलीगढ़ में हिंसा की आशंका को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है. शहर में शांति और कानून-व्यवस्था को देखते हुए अलीगढ़ के जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने मंगलवार आधी रात 12 बजे तक के लिए इंटरनेट बंद करने का आदेश दिया है.

CAA का तो है बहाना, ट्रंप का दौरा था असली निशाना

40 नामजद मुकदमे दर्ज
CAA के खिलाफ अलीगढ़ में बवाल मचा हुआ है. 40 नामजद समेत करीब 350 अज्ञात बलवाइयों पर मुकदमा भी दर्ज किया गया है. पुलिस ने 3 थाना क्षेत्रों में मुकदमा दर्ज किया है. शहर कोतवाली, थाना देहली गेट और थाना सिविल लाइन में बवलाइयों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. शहर कोतवाली इलाके में बवालियों ने पथराव किया और फायरिंग भी की थी.

जबकि थाना देहली गेट इलाके के मंदिर पर पथराव मामले मुकदमा दर्ज किया गया. थाना सिविल लाइन इलाके के पुरानी चुंगी पर रोड जाम करने के मामले में प्रदर्शनकारियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया. इन क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.