कैंसर रोगियों का तनाव दूर करने के लिए हेल्पलाइन शुरू, इस नंबर पर करें संपर्क

‘फोर्टिस मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज’ अस्पताल की ओर से कैंसर रोगियों और उनके परिवार के सदस्यों को मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी हेल्पलाइन शुरू की गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2023, 08:30 PM IST
  • भावनात्मक संकट से निपटने में मिलेगी सहायता
  • मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दल करेगा मदद
कैंसर रोगियों का तनाव दूर करने के लिए हेल्पलाइन शुरू, इस नंबर पर करें संपर्क

नई दिल्लीः ‘फोर्टिस मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज’ अस्पताल की ओर से कैंसर रोगियों और उनके परिवार के सदस्यों को मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी हेल्पलाइन शुरू की गई है. 

भावनात्मक संकट से निपटने में मिलेगी मदद
स्वास्थ्य देखभाल समूह ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि हेल्पलाइन नंबर परिवारों को कैंसर के खिलाफ उनकी लड़ाई में अनुभव किए गए भावनात्मक संकट से निपटने में मदद करेगा. 

मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दल करेगा सहायता
फोर्टिस कैंसर इंस्टीट्यूट ने बताया कि ‘फोर्टिस मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज’ के ‘साइको-ऑन्कोलॉजी’ कार्यक्रम के तहत मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का एक दल हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करने वालों की मदद के लिए उपलब्ध होगा. 

शारीरिक कष्ट के अलावा भी कई तरह से प्रभावित करता है कैंसर
बयान में कहा गया है कि जांच से उपचार और पुनर्वास तक कैंसर के लिए दीर्घकालिक उपचार की आवश्यकता होती है. बयान में कहा गया है कि कैंसर और इसके उपचार से जुड़े शारीरिक कष्ट के अलावा यह रोगियों और देखभाल करने वालों को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. 

जानिए क्या हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है

इस समय इस बीमारी से लड़ने के लिए परिवारों को एक साथ मिलकर लड़ने के लिए मनोवैज्ञानिक और सामाजिक समर्थन की आवश्यकता है और फोर्टिस कैंसर संस्थान द्वारा राष्ट्रीय कैंसर सहायता हेल्पलाइन शुरू करने के पीछे यही उद्देश्य है. अस्पताल की ओर से शुरू की गई हेल्पलाइन का नंबर 8586091051 है.

बता दें कि कैंसर घातक बीमारी है, जिसके मामले हर साल चिंता बढ़ा रहे हैं. कैंसर से निपटने के लिए रिसर्च को लेकर लगातार डॉक्टर और वैज्ञानिक काम कर रहे हैं. कैंसर से न सिर्फ शारीरिक इलाज से निपटना होता है, बल्कि मानसिक मजबूती भी कैंसर को मात देने के लिए बेहद जरूरी है.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को झटका! महंगाई भत्ते को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़