केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, कोविशील्ड की दूसरी खुराक लेने के लिये पुराना अपॉइंटमेंट ही वैध

कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक के लिए पहले से लिया गया समय (अप्वाइंटमेंट) वैध रहेगा और यह को-विन पोर्टल पर रद्द नहीं होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2021, 09:38 PM IST
  • दूसरी डोज लेने की अवधि में बदलाव
  • कोविन पोर्टल पर किये गए कई बदलाव
केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, कोविशील्ड की दूसरी खुराक लेने के लिये पुराना अपॉइंटमेंट ही वैध

नयी दिल्ली: कोरोना के बीच केंद्र सरकार ने वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय बढ़ा दिया है. इसके बाद वैक्सीनेशन के कुछ नियमों में बदलाव किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह साफ किया कि कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक के लिए पहले से लिया गया समय (अप्वाइंटमेंट) वैध रहेगा और यह को-विन पोर्टल पर रद्द नहीं होगा.

कोविन पोर्टल पर किये गए कई बदलाव

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविन पोर्टल में आवश्यक बदलाव किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप पहली खुराक लेने के बाद लाभार्थी 84 दिन से कम समय की अवधि में ऑनलाइन समय प्राप्त नहीं कर पाएगा.

केंद्र सरकार ने 13 मई को कोविशील्ड टीके की पहली और दूसरी खुराक लेने के समय में अंतर बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया था.

दूसरी डोज लेने की अवधि में बदलाव

मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार ने इस बदलाव के संबंध में राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है. कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लेने के लिये 12-16 सप्ताह के अंतराल को दर्शाने के लिए को-विन पोर्टल में भी आवश्यक बदलाव किए गए है.

ये भी पढ़ें- कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए CM शिवराज ने उठाया ऐसा कदम, विरोधी भी हुए कायल

उन्होंने कहा कि मीडिया में आईं कुछ रपटों में दावा किया गया है कि जिन लाभार्थियों ने को-विन पोर्टल पर दूसरी खुराक के लिए 84 दिन से कम समय में अप्वाइंटमेंट लिया है, उन्हें कोविशील्ड की दूसरी खुराक दिए बिना ही टीकाकरण केंद्रों से लौटाया जा रहा है.

पहली डोज ले चुके लोगों को राहत

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जो लाभार्थी पहले ही दूसरी खुराक के लिये समय ले चुके हैं, वह वैध रहेगा और को-विन पर उसे रद्द नहीं किया जा रहा है. साथ ही लाभार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे दूसरी खुराक के लिए पहली खुराक लेने की तारीख से 84 दिन बाद का समय प्राप्त करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़