खत्म हुए लू के हालात! देश के कई राज्यों में हो सकती बारिश, जानें कहां पर ऑरेंज अलर्ट

बारिश के मद्देनजर कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है जिनमें राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, और चंडीगढ़ शामिल हैं. मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामणि के मुताबिक-संभावना है कि पहाड़ी इलाकों में अगले दो-तीन दिनों में भारी बारिश हो. पूर्वी भारत में तूफान आने की भी आशंका है.

Written by - Zee Bihar-Jharkhand Web Team | Last Updated : May 24, 2023, 08:38 PM IST
  • कई राज्यों में बारिश के आसार.
  • गर्मी से मिलेगी धीमी राहत.
खत्म हुए लू के हालात! देश के कई राज्यों में हो सकती बारिश, जानें कहां पर ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने बुधवार को जानकारी दी कि देश में अब लू के प्रकोप का वक्त खत्म हो चुका है. साथ ही विभाग ने यह भी कहा कि अब तापमान में धीरे-धीरे कमी आएगी और बादल जैसा मौसम रहेगा. बारिश के मद्देनजर कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है जिनमें राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, और चंडीगढ़ शामिल हैं. मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामणि के मुताबिक-संभावना है कि पहाड़ी इलाकों में अगले दो-तीन दिनों में भारी बारिश हो. पूर्वी भारत में तूफान आने की भी आशंका है.

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश
राजस्थान में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्‍थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में बुधवार दोपहर बाद ओलावृष्टि और बारिश हुई. इससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य में आगामी कुछ दिनों के दौरान तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके अनुसार बुधवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के कुछ भागों में सक्रिय हो चुका है तथा हवाओं के साथ अरब सागर की खाड़ी के साथ-साथ बंगाल की खड़ी से भी नमी की आपूर्ति हो रही है. 

पंजाब-हरियाणा में बारिश
वहीं पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बुधवार को तड़के बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट मौसम विभाग के अनुसार यहां चंडीगढ़, लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, बरनाला, मोहाली, फिरोजपुर, गुरदासपुर, अंबाला, हिसार, करनाल, पंचकुला, कुरुक्षेत्र और यमुनानगर समेत अन्य जगहों पर बारिश हुई है. पिछले कई दिनों से यहां तापमान सामान्य से अधिक था. बारिश होने से अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट आई है.

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को दोपहर बाद आसमान में बादल छाने, तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश होने से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. विभाग ने कहा कि शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत में 2-3 दिन बारिश!
आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के ऊपर सक्रिय एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण दिल्ली समेत पूरे उत्तर-पश्चिम भारत और आसपास के इलाकों में अगले दो से तीन दिनों तक बादल गरजने और रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान है.

इसे भी पढ़ें- Pakistan: इमरान खान के करीबी लगातार से छोड़ रहे हैं उनका साथ, क्या बढ़ने वाली है मुसीबत?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़