हिंदू धर्म ‘ओम शांति’ का संदेश देता है, बीजेपी ‘अशांति’ पैदा कर रही: राहुल गांधी

कल्लम्बलम में भारी भीड़ को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि हिंदू धर्म में जो पहली चीज सिखाई जाती है, वह ‘ओम शांति’ शब्द है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2022, 11:18 PM IST
  • जारी है ‘भारत जोड़ो यात्रा’.
  • केरल में कल चौथा दिन.
हिंदू धर्म ‘ओम शांति’ का संदेश देता है, बीजेपी ‘अशांति’ पैदा कर रही: राहुल गांधी

तिरुवनंतपुरम. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी ‘अशांति’ फैला रही है, जबकि हिंदू धर्म में पहला शब्द ‘ओम शांति’ सिखाया जाता है. कांग्रेस नेता ने एक दिन पहले भाजपा पर प्रहार करते हुए आरोप लगाया गया था कि उसने साबित कर दिया है कि नफरत का इस्तेमाल राजनीति के लिए और चुनाव जीतने के लिए किया जा सकता है लेकिन यह रोजगार पैदा नहीं कर सकती.

केरल में, कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के तीसरे दिन के समापन पर मंगलवार की शाम कल्लम्बलम में भारी भीड़ को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि हिंदू धर्म में जो पहली चीज सिखाई जाती है, वह ‘ओम शांति’ शब्द है. उन्होंने कहा, ‘इसलिए कृपया मुझे बताइए कि खुद को हिंदुओं का प्रतिनिधि कहने वाली पार्टी पूरे देश में अशांति कैसे पैदा कर रही है? वे जहां कहीं जा रहे हैं सौहार्द को नष्ट कर रहे हैं, वे लोगों पर हमले कर रहे हैं, वे लोगों को विभाजित कर रहे हैं, उनसे दुर्व्यवहार कर रहे हैं.’ 

सभी धर्मों का संदेश-सौहार्द और करुणा
वायनाड से सांसद ने कहा, ‘लेकिन सभी धर्मों का सार सौहार्द और करुणा है. सभी धर्म हमें एक दूसरे का सम्मान करने की शिक्षा देते हैं और यात्रा का उद्देश्य धर्म, समुदाय, भाषा, आदि को अलग रखते हुए लोगों को एकजुट करना है.’ 

श्री नारायण गुरु को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे
अगले दिन के अपने यात्रा कार्यक्रम का विवरण देते हुए उन्होंने कहा कि वह प्रसिद्ध समाज सुधारक श्री नारायण गुरु को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. मंगलवार को भी यात्रा के लिए उत्साहजनक भीड़ उमड़ी और रुक-रुक कर हो रही बारिश के बीच कांग्रेस नेता तथा सैकड़ों समर्थक बिना छतरी के सड़कों पर पदयात्रा करते दिखे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,500 किलोमीटर दूरी की पदयात्रा शुरू की है.

सड़क किनारे लोगों का हुजूम
उन्होंने कहा कि यात्रा में शामिल लोगों के पैरों में छाले पड़ गए हैं लेकिन अभियान जारी रहेगा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पदयात्रियों का अभिवादन करने के लिए सड़कों के किनारे बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम खड़ा दिखा. बारिश के दौरान राहुल सहित कांग्रेस के नेता बिना छतरी के सड़कों पर पदयात्रा कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें- कैंसर रोधी समेत 34 नई मेडिसिन आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल, जानिए इससे आपको क्या फायदा होगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़