होली पर ये नेता जमाते थे रंग, लालू और अटल के यहां लगता था यादगार मजमा!

Politician Holi: देश के कई नेता ऐसे हैं जिनके यहां होली पर शानदार मजमा लगा करता था. इन नेताओं की होली सियासी गलियारों में खूब चर्चित है. इनमें लालू प्रसाद यादव का नाम सबसे पहले आता है. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Mar 25, 2024, 10:20 AM IST
  • कुर्ताफाड़ होली खेलते थे लालू
  • अटल के यहां भी लगता था मजमा
होली पर ये नेता जमाते थे रंग, लालू और अटल के यहां लगता था यादगार मजमा!

नई दिल्ली: Politician Holi: पुराने समय से ही देश के कई नेताओं की होली चर्चा में रही है. चुनिंदा नेताओं के यहां ऐसा मजमा लगा करता था, जिसे आज भी सियासी गलियारों में याद रखा जाता है. इनमें सबसे चर्चित होली लालू प्रसाद यादव और अटल बिहारी वाजपेयी की हुआ करती थी. आइए, जानते हैं कि सियासी दिग्गज अपने घरों में कैसे होली का रंग जमाया करते थे?

लालू प्रसाद यादव (Lal Prasad Yadav)
बिहार के पूर्व CM और RJD के प्रमुख लालू यादव के आवास पर कुर्ताफाड़ होने खेली जाती थी. टीवी के पत्रकार भी इस होली को लाइव दिखाया करते थे. लालू और उनकी पत्नी राबड़ी जमकर रंग खेला करते थे. इस दौरान उनके आवास पर पधारे लोगों को स्वादिष्ट व्यंजन भी खिलाए जाते थे.

अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee)
देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की होली मशहूर हुआ करती थी. प्रधानमंत्री रहने के दौरान भी लोग उनके आवास पर सुबह से ही नेताओं का जमावड़ा लगना शुरू हो जाता था. गुलाल लगाने वालों के लिए मनाही नहीं थी. जो चाहे, PM को रंग लगा सकता था. कहा जाता था कि अटल प्रधानमंत्री बनने से पहले अपने यहां आए लोगों को भांग और मेवे का शरबत पिलाते थे. खुद भांग की पकोड़ियां तलते थे.

लाल कृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani)
भाजपा के संस्थापक और पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी के घर की होली भी खूब फेमस है. होली वाले दिन आडवाणी नेताओं समेत मीडिया को भी बुलाते थे. अब भी कुछ पुराने साथी उनके आवास पर होली खेलने जाते हैं. हालांकि, कोरोना की वजह से उनके घर में होली का क्रेज थोड़ा कम हुआ है. 

रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan)
लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक रामविलास पासवान के घर की होली में जाने का भी नेताओं और कार्यकर्ताओं को इंतजार रहता है. यहां पर एक बड़ा-सा टब तैयार किया जाता है, इसे रंग और पानी से भर दिया जाता है. फिर लोगों को इस टब में फेंका जाता है. कहा जाता है कि पानी में पक्के रंग मिलाए जाते हैं, इन्हें छुड़ाना काफी मुश्किल होता है. रामविलास के बेटे चिराग भी इस परंपरा को निभा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Happy Holi 2024 Wishes: गुलाल का रंग, गुब्बारों की मार... होली पर अपनों को भेजें ये बधाई संदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़