कैसे होगा चारधाम यात्रा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन, CM धामी ने बताया

4 धाम यात्रा के पहले चरण की शुरुआत 10 मई को हुई थी. अब दूसरे चरण में धाम के आस-पास ही हमने ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था कर दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2024, 10:10 PM IST
  • शुरू होना है यात्रा का दूसरा चरण.
  • जानें कैसे होगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन.
कैसे होगा चारधाम यात्रा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन, CM धामी ने बताया

देहरादून. चारधाम यात्रा के दूसरे चरण को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इसे लेकर काफी गंभीर नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में चारधाम यात्रा के पास ही ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था होगी. 

दूसरा चरण शुरू होने वाला है
सीएम धामी ने शुक्रवार को कहा कि चारधाम यात्रा का दूसरा चरण शुरू होने वाला है. इस यात्रा के दौरान भारी संख्या में तीर्थ यात्री दर्शन के लिए आएंगे. चारधाम यात्रा के दूसरे चरण के लिए भी व्यवस्था दुरुस्त की गई है. पहले चरण के बाद हमें लगा कि कुछ चीजों की सुगम बनाना आवश्यक है. अब दूसरे चरण में धाम के आस-पास ही हमने ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था कर दी गई है.

यात्रियों की सुविधाओं का खयाल
सीएम ने कहा कि चार धाम यात्रा के पहले चरण में सीमित संख्या का प्रावधान किया गया था. श्रद्धालुओं की अत्यधिक संख्या हो गई थी. उस समय हमारी पहली प्राथमिकता उनकी सुरक्षा थी. इसी के चलते संख्या को सीमित कर दिया गया था, लेकिन इस बार ऐसा प्रावधान नहीं किया गया है. जगह-जगह बैरिकेडिंग से भी श्रद्धालुओं को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था. इस बार उस असुविधा को भी खत्म कर दिया गया है.

मई में शुरू हुई थी यात्रा
4 धाम यात्रा के पहले चरण की शुरुआत 10 मई को हुई थी. यमुनोत्री, गंगोत्री, और केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए थे. इसके बाद 12 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले गए थे अब 15 सितंबर से चारधाम यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत हो रही है. संभावना है कि केदारनाथ धाम पैदल मार्ग को भी सुचारू कर लिया जाएगा. मॉनसून सीजन में बारिश और भूस्खलन की घटनाओं से यात्रियों की संख्या में कमी आई थी, लेकिन यात्रा के दूसरे चरण में एक बार फिर भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. दूसरे चरण की यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण हो रहे हैं. एक दिन में कई हजार लोग यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट आई सामने, अंबानी से आगे निकले अडानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़