भारत ने किया Quick Reaction Surface to Air Missile का सफल परीक्षण

मिसाइल के ट्रायल में मिसाइल को अपने टारगेट पर सटीक निशाना लगाना था, जिसे इस मिसाइल के परीक्षण को सफलता पूर्वक कर दिखाया.  14 नवंबर को भारत ने ड्रोन जैसे पायलट रहित यानों को मार गिराने वाली मिसाइल क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) का सफल परीक्षण किया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2020, 06:39 PM IST
  • 14 नवंबर को भारत ने ड्रोन जैसे पायलट रहित यानों को मार गिराने वाली मिसाइल क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल का किया था परीक्षण
  • नवंबर के आखिरी तक भारत ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की मारक क्षमता का टेस्ट करेगा.
भारत ने किया Quick Reaction Surface to Air Missile का सफल परीक्षण

नई दिल्लीः भारत ने जमीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इस परीक्षण के बाद देश की सीमाएं और अधिक सुरक्षित हो गई हैं और दुश्मन की अब खैर नहीं है. मंगलवार को भारत ने एक खास मिसाइल का सफल परीक्षण किया है जिसका नाम क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) है.

भारत के इस सफल परीक्षण के बाद उसके पड़ोसी और दुश्मन देश चीन और पाकिस्तान को सावधान रहना होगा.  मंगलवार को भारत ने जमीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

रक्षामंत्री ने दी बधाई
जमीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिऐक्शन मिसाइल के दो सफल परीक्षण किए गए हैं. यह परीक्षण DRDO की ओर से किया गया है. मिसाइल ने मध्यम दूरी पर एक मानव रहित लक्ष्य विमान को नष्ट कर दिया. इस खास परीक्षण पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के वैज्ञानिकों को बधाई दी है. 

 

बालासोर से किया था मिसाइल परीक्षण
मिसाइल के ट्रायल में मिसाइल को अपने टारगेट पर सटीक निशाना लगाना था, जिसे इस मिसाइल के परीक्षण को सफलता पूर्वक कर दिखाया.  14 नवंबर को भारत ने ड्रोन जैसे पायलट रहित यानों को मार गिराने वाली मिसाइल क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) का सफल परीक्षण किया था. यह परीक्षण ओडिशा के बालासोर से किया गया था.

आगे और भी होने हैं परीक्षण
सोमवार को भारत ने चीन के साथ जारी तनाव (India-China Tension) के बीच अपनी तीनों सेनाओं को अलर्ट पर रखा है. भारत चीन से तनाव के चलते अपने आप को हर मोर्चे पर मजबूत करने की कोशिश कर रहा है.

नवंबर के आखिरी तक भारत ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की मारक क्षमता का टेस्ट करेगा. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने इस महीने के आखिरी सप्ताह को हिंद महासागर क्षेत्र में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के ताबड़तोड़ टेस्ट करेगा. इससे पहले पिछले माह बालासोर जिले के चांदीपुर अंतरिम परीक्षण परिसर में पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था. 

यह भी पढ़िएः Love जिहाद के खिलाफ अब MP में भी कानून, 5 साल की सज़ा!

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

 

ट्रेंडिंग न्यूज़