सेना में खाली हैं 1.16 लाख से अधिक पद, क्या जल्द भर्ती शुरू करेगी सरकार?

सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए यह बताया कि, भारतीय सेना में 1.16 लाख से अधिक पद रिक्त हैं. खास बात यह है कि, इन खाली पदों में 7,308 पद अधिकारियों के भी शामिल हैं. हो सकता है कि सरकार काफी जल्द सेना में बड़ी संख्या में भर्तियां शुरू कर दे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2022, 02:25 PM IST
  • सेना में खाली पड़े हैं लाखों पद
  • सरकार ने खुद दी है जानकारी
सेना में खाली हैं 1.16 लाख से अधिक पद, क्या जल्द भर्ती शुरू करेगी सरकार?

नई दिल्ली. भारतीय सेना में नौकरी का सपना देख रहे लाखों युवाओं के लिए एक जरूरी खबर है. हो सकता है कि सरकार काफी जल्द सेना में बड़ी संख्या में भर्तियां शुरू कर दे. दरअसल सरकार ने शुक्रवार को भारतीय सेना में खाली पड़े पदों को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने रखी है. भारत सरकार ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए यह तथ्य सामने रखा है कि, भारतीय सेना में 1 लाख से भी ज्यादा पद खाली हैं. 

भारतीय सेना में खाली हैं लाखों पद

सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए यह बताया कि, भारतीय सेना में 1.16 लाख से अधिक पद रिक्त हैं. खास बात यह है कि, इन खाली पदों में 7,308 पद अधिकारियों के भी शामिल हैं. केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट् ने शुक्रवार को लोकसभा में एक लिखित प्रश्न का उत्तर देते हुए सेना में खाली पड़े पदों को लेकर जानकारी सामने रखी है. 

नेवी और एयर फोर्स में भी खाली हैं हजारों पद

केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट् ने शुक्रवार को लोकसभा में जानकारी देते हुए बताया कि, भारतीय सेना में अधिकारियों के 7,308 पद खाली हैं तो सैन्य नर्सिंग सेवा अधिकारी के 471 पद रिक्त हैं. इसके अलावा जूनियर कमीशन प्राप्त अधिकारी एवं अन्य रैंक के 1,08,685 पद रिक्त हैं.

भट्ट ने जानकारी दी कि नौसेना में अधिकारियों (चिकित्सा और दंत चिकित्सा को छोड़कर) के 1,446 पद रिक्त हैं तथा नौसैनिक के 12,151 पद खाली हैं. मंत्री ने बताया कि वायुसेना में अधिकारियों के 572 और वायुसैनिकों के 5,217 पद रिक्त हैं. 

अग्निवार परीक्षा के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड

बता दें कि, केंद्र सरकार द्वारा लाई गई सेना भर्ती की नई योजना अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. अग्निवीर परीक्षा के उम्मीदवार agnipathvayu.cdac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड और एग्जाम सेंटर चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: CBSE 10th, 12th Result 2022: सीबीएसई ने जारी किए 12वीं के नतीजे, जानें कहां से देख पाएंगे अपना रिजल्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़