China Tension: LAC पर भारी तनाव के बीच एक बार फिर होगी वरिष्ठ कमाण्डरों की वार्ता

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारी गतिरोध जारी है. विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि चीन के साथ वरिष्ठ कमाण्डरों के बीच जल्द ही एक वार्ता होगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2020, 01:30 PM IST
    • एक बार फिर होगी वरिष्ठ कमाण्डरों की वार्ता
    • चीन को भारत ने दिया कड़ा जवाब
China Tension: LAC पर भारी तनाव के बीच एक बार फिर होगी वरिष्ठ कमाण्डरों की वार्ता

नई दिल्ली: गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प होने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव है. Pangong Lake के आसपास भारत और चीन के बीच तनातनी जारी है. विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि सीमा विवाद हल (India China Standoff) करने के लिए भारत और चीन वरिष्ठ कमांडरों (Senior Commanders ) की अगली बैठक के लिए सहमत हो गए हैं.

सीमा पर ऐतिहासिक तनाव

आपको बता दें कि 1962 के चीन युद्ध के बाद से पहली बार वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पहली बार इतने लंबे समय तक तकरार और गतिरोध रहा है. विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने गुरुवार को बताया कि दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों की बैठक जल्द हो सकती है.

क्लिक करें- Bihar Election: तारीखों का ऐलान, तीन चरणों में मतदान और 10 नवम्बर को आएंगे नतीजे

भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की वार्ता जल्द सम्भव

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Spokesperson Anurag Srivastava) ने एक ब्रीफिंग के दौरान कहा कि दोनों देशों ने शांति बहाली के लिए बातचीत जारी रखने का फैसला लिया है. दोनों पक्षों के वरिष्ठ कमांडरों की अगली बैठक जल्द से जल्द कराने पर सहमति बनी है. इसके साथ ही परामर्श और समन्वय (WMCC) के लिए कार्यतंत्र की अगली बैठक भी जल्द ही होने की संभावना है.

चीन को भारत ने दिया कड़ा जवाब

उल्लेखनीय है कि पिछले काफी समय से पूर्वी लद्दाख से सटी LAC पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है. हाल ही में चीनी सेना ने घुसपैठ की कोशिश भी की थी, लेकिन भारतीय जाबांजों ने मुंहतोड़ जवाब दिया. भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से न केवल चीनी सेना का मनोबल टूटा बल्कि चीनी सरकार को भी समझ आ गया कि विवाद को आगे बढ़ाने का सबसे ज्यादा नुकसान उसे ही उठाना पड़ेगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

ट्रेंडिंग न्यूज़