यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेल मंत्री का ऐलान- अब ट्रेन में मिलेगा कंफर्म टिकट

Indian Railway News: भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये जानकारी साझा की है कि रेलवे ने ऐसा कदम उठाया है, जिससे अब यात्रियों को आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 08:33 PM IST
  • रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी
  • अब ट्रेन में मिलेगा कंफर्म टिकट
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेल मंत्री का ऐलान- अब ट्रेन में मिलेगा कंफर्म टिकट

नई दिल्ली: अगर आप रेल यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं और कंफर्म टिकट के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है, तो आपके लिए एक खुशखबरी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया है. उन्होंने ये जानकारी साझा की है कि रेलवे अब ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को कंफर्म टिकट (Railway Confirm Ticket) मुहैया कराया.

अब ट्रेनों में मिलेगा कंफर्म टिकट
ट्रेन में अब कंफर्म टिकट के लिए आपको झंझट का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने ये ऐलान कर दिया है कि भारतीय रेल ने अपनी टिकट क्षमता में इजाफा करने का फैसला किया है.

रेलवे अब प्रति मिनट टिकट कैपिसिटी को 25 हजार से बढ़ाकर 2.25 लाख तक करने पर विचार कर रहा है. इसके साथ ही रेलवे इंक्वायरी की क्षमता भी बढ़ाने का प्लान है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसकी कैपिसिटी 4 लाख से बढ़ाकर 40 लाख तक ले जाने की योजना है.

इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर देगा रेलवे
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत के दौरान ये बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर देगा. इस साल कुल 7,000 किलोमीटर की नई रेल पटरियां बिछाई जाएंगी. इसके साथ ही कुल 2,000 रेलवे स्टेशनों पर 'जन सुविधा' स्टोर खोले जाएंगे जो 24 घंटा ऑपरेट करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे का लक्ष्य है कि हर रेल यात्री को कंफर्म टिकट मिले.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2023 को बजट 2023 पेश किया है. जिसमें उन्होंने रेलवे को बड़ी सौगात दी है. रेलवे को अबतक का सबसे बड़ा आवंटन किया गया है. सरकार रेलवे पर 2.40 लाख करोड़ रुपये खर्च करके इसे आधुनिक रूप देना चाहती है.

इसे भी पढ़ें- मनीष सिसोदिया ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से क्यों मांगे 927 करोड़ रुपये? जानें क्या है माजरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़