Kisan Andolan: किसान आंदोलन के बीच कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो MSP की गारंटी देंगे

Congress Kisan Andolan MSP Update: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ऐलान किया है कि यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो वो MSP की गारंटी देंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2024, 04:27 PM IST
  • खड़गे ने किया है ऐलान
  • MSP की गारंटी देंगे
Kisan Andolan: किसान आंदोलन के बीच कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो MSP की गारंटी देंगे

नई दिल्ली: Congress Kisan Andolan MSP Update: देश के 150 से अधिक किसान संगठन विभिन्न मांगो को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. दिल्ली के बॉर्डर पर किसानों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है. इसी बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बड़ा ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा है कि यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो वो MSP की गारंटी देंगे.

राहुल गांधी क्या बोले?
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ये ऐलान किया है. इस दौरान राहुल गांधी भी मौजूद थे. राहुल गांधी कहा है कि स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार हम MSP देंगे. 

MSP क्या है?
MSP का मतलब मिनिमम सपोर्ट प्राइस है. MSP वह दर है, जिस पर सरकार किसानों की फसल को खरीदा करती है. केंद्र सरकार फसलों की न्यूनतम कीमत (Minimum Price) तय करती है. भले बाजार में फसलों का दाम कम हो लेकिन सरकार MSP दरों पर ही फसल की खरीदी करती है. जैसे- सरकार ने गेहूं की MSP 50 रुपये तय की है, लेकिन बाजार में 25 रुपये में खरीदी हो रही है. फिर भी सरकार को 50 रुपये में ही गेहूं खरीदनी होगी. 

MSP पर क्या है किसानों की मांग?
दरअसल, सरकार कृषि लागत और मूल्य आयोग की सिफारिशों को मानने के लिए बाध्य नहीं है. किसानों की मांग है कि MSP को सरकार कानून बनाए और इसकी गारंटी दी जाए. किसानों ने 2020-2021 के आंदोलन के दौरान भी ये मांग उठाई थी. 

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: फिर शुरू हुआ किसान आंदोलन, लेकिन राकेश टिकैत कहां है?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़