छत्तीसगढ़ के वो मोस्ट वांटेड नक्सली, जिनके सिर पर है 1 करोड़ रुपये तक का इनाम

छत्तीसगढ़ के वे मोस्ट वांटेड नक्सली, जिन्होंने पिछले दो दशकों में हुए तकरीबन सभी बड़े नक्सली हमलों को अंजाम दिया है.

Written by - Animesh Nath | Last Updated : Apr 7, 2021, 10:40 AM IST
  • जानिए कौन हैं वो 34 टॉप मोस्ट वांटेड नक्सली
  • दो महिला नक्सली जिनके सिर है 25 लाख रुपये का ईनाम
छत्तीसगढ़ के वो मोस्ट वांटेड नक्सली, जिनके सिर पर है 1 करोड़ रुपये तक का इनाम

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में 4 अप्रैल को हुए नक्सली हमले में सुरक्षाबलों के 22 जवान शहीद हो गए. इस हमले में 31 जवान घायल हुए हैं और एक जवान अबतक लापता है.

इस हमले के पीछे नक्सली नेता हिडमा और सुजाता का हाथ बताया जा रहा है. इन दोनों ही नक्सली नेताओं पर छत्तीसगढ़ सरकार ने 25-25 लाख रुपये का इनाम रखा है. ऐसे ही कई और नक्सली नेता हैं, जो छत्तीसगढ़ सरकार की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल हैं.

नक्सल हमलों का केंद्र रहा सुकमा
हाल के दिनों में, भारत में जितने भी बड़े नक्सल हमले हुए हैं, उनमें से तकरीबन साठ प्रतिशत वारदात छत्तीसगढ़ में हुई हैं और उनमें भी बस्तर और सुकमा इनके केंद्र में रहा है. सुकमा में ही नक्सलियों ने कलेक्टर एलेक्स मेनॉन का अपहरण कर लिया था.

सुकमा में ही साल 2008 में केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन ग्रीनहंट के दौरान सीआरपीएफ के जवानों के खून से लाल हो गया था. 6 अप्रैल 2010 को सुकमा जिले के ताड़मेटला में हुआ था. इस हमले में सीआरपीएफ के 76 जवान शहीद हो गए थे.

तकरीबन 1 हजार से ज्यादा नक्सलियों ने घात लगाकर 150 जवानों को घेर लिया, जवानों के पास बचने का कोई रास्ता नहीं बचा था.

इस घटना ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया था. इसके बाद से लगातार हमले होते रहे हैं.

घने जंगलों का इलाका बस्तर
बस्तर भौगौलिक रूप से ओडिशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से जुड़ा हुआ है. इन सभी इलाकों में घना जंगल है, इस कारण इन सभी सीमावर्ती राज्यों में आना-जाना काफी आसान है. इन इलाकों में सड़कें नहीं है, नक्सली यहां मोबाइल नेटवर्क के टावर नहीं लगाने देते हैं. जिससे उनपर निगरानी करना भी मुश्किल हो जाता है.

अगर सरकार इन इलाकों में सड़कें बनाने का प्रयास भी करती है, तो नक्सली इन्हें लैंडमाइन लगाकर उड़ा देते हैं. ऐसे में सुरक्षाबलों के लिए इन इलाकों में काम करना और कठिन हो जाता है.

नक्सलियों पर 1 करोड़ तक के ईनाम
छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुए नक्सली हमले के पीछे जिन दो नक्सली नेताओं को हिडमा और सुजाता को जिम्मेदार बताया गया है, उन्हें टॉप नक्सली नेता गणपति राव उर्फ रमन्ना की मौत के बाद ही छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की कमान सौंपी गई थी. रमन्ना का कद नक्सलियों के गुट में इतना बड़ा था कि उसके सिर पर छत्तीसगढ़ सरकार ने एक करोड़ रुपये का इनाम रखा था.


बस्तर पुलिस ने साल 2020 में ऐसे 34 टॉप मोस्ट वांटेड नक्सलियों की सूची जारी की थी, जिनके सिर पर 10 लाख से एक करोड़ रुपये तक का इनाम रखा गया है. इन नक्सली नेताओं में से रमन्ना की बीते वर्ष में मौत हो चुकी है.

ये सभी नक्सली ज्यादातर छत्तीसगढ़ और आस-पास के राज्यों जैसे , मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से आते हैं. छत्तीसगढ़ को अलग राज्य का दर्जा मिलने के बाद से राज्य में जितने भी बड़े हमले हुए हैं, उन सभी में इन मोस्ट वांटेड नक्सली नेताओं की बड़ी भूमिका रही है. आइए जानते हैं कौन हैं वो टॉप मोस्ट वांटेड नक्सली:

जानिए कौन हैं 1 करोड़ के इनामी नक्सली
बस्तर पुलिस ने चार नक्सलियों के सिर पर एक करोड़ का इनाम रखा है. इनमें से मोस्ट वांटेड नक्सली गणपति राव उर्फ रमन्ना पहले ही मारा जा चुका है.  

इसके अलावा केशव राव उर्फ प्रकाश उर्फ राजू, सुदर्शन उर्फ आनंद मोहन और वेणुगोपाल उर्फ विवेक उर्फ भूपति के सिर पर एक करोड़ रुपये का इनाम रखा गया है.

इनके सिर पर है 40 लाख का इनाम
बस्तर पुलिस ने कुल 9 नक्सलियों के सिर पर 40 लाख रुपये का इनाम रखा है. इनमें से पुल्लरी प्रसाद, वेणुगोपाल उर्फ राजू, राजेंद्र, दीपक, सत्य नारायण और देव जी के सिर पर 40 लाख का इनाम रखा गया है.
 
25 लाख की इनामी हैं दो महिला नक्सल
बस्तर पुलिस ने जिन 34 इनामी नक्सलियों की सूची जारी की है, इनमें दो महिला नक्सली भी हैं. इनमें से एक टॉप नक्सली सुजाता ने 4 अप्रैल को छत्तीसगढ़ में हुए हमले में अहम भूमिका निभाई थी.
इसके अलावा टॉप महिला नक्सली कल्पना के सिर पर 25 लाख का इनाम रखा गया है.

बस्तर पुलिस ने इन महिला नक्सलियों के अलावा 17 अन्य मोस्ट वांटेड नक्सलियों के सिर पर भी 25 लाख रुपये का इनाम रखा है. 4 अप्रैल को छत्तीसगढ़ में हुए हमले में अहम भूमिका निभाने वाले टॉप नक्सली माड़वी हिडमा के सिर पर भी बस्तर पुलिस ने 25 लाख रुपये का ईनाम है.
इसके अलावा बस्तर पुलिस ने 4 नक्सलियों के सिर पर 10 लाख का इनाम रखा है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़