Life changing: 1 फरवरी आने के साथ आपकी जिंदगी में क्या बदल जाएगा? जानिए यहां

1 फरवरी शुरू होने के साथ ही आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बदलाव होने जा रहे हैं. सबसे बड़ा बदलाव Union Budget 2021 जारी होने के साथ होगा. इसके अलावा भी कई ऐसे नियम बदलेंगे जो सीधे आपकी जिंदगी पर असर डालेंगे. जानिए नए महीने के साथ क्या-क्या नया हो जाएगा-

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2021, 11:19 AM IST
  • Union Budget 2021 में सैलरी और टैक्स को लेकर राहत मिल सकती है
  • Corona काल के बाद कई राज्यों में लंबे समय बाद खुलने जा रहे हैं स्कूल
Life changing: 1 फरवरी आने के साथ आपकी जिंदगी में क्या बदल जाएगा? जानिए यहां

नई दिल्लीः New Year 2021 का पहला महीना January समाप्त होने जा रहा है. इसी के साथ अब हम नई तारीखों के साथ दूसरे महीने में प्रवेश करेंगे. आने वाले हर महीने अपने साथ नया बदलाव लेकर आते हैं जो जिंदगी पर बड़ा असर डालते हैं. इनमें शामिल होते हैं, हमारे रोज के खर्चे, हमारा रोज का आना-जाना, जिंदगी में कई जरूरी बातें और वह सब कुछ जो हमारे जीवन पर असर डालता है. आने वाली 1 फरवरी ऐसे ही कई बदलावों के साथ हमारे सामने आ रही है. जानते हैं कि फरवरी आते ही क्या बदल जाएगा. 

पेश होगा Union Budget 2021
फरवरी के शुरू होते ही सबसे बड़ा बदलाव केंद्र सरकार करने जा रही है. सरकार सोमवार 1 फरवरी को Union Budget 2021 की घोषणा करेगी. देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट (Union Budget) पेश करेंगी. Corona काल के तुरंत बाद जारी होने जा रहा है यह Budget कई मामलों में खास है. सैलरी और टैक्स को लेकर राहत मिल सकती है.

कारोबारियों को आर्थिक सहूलियत मिलने की उम्मीद है. जरूरी सामानों पर टैक्स घटाया और बढ़ाया जा सकता है, साथ ही सरकार कुछ ऐसी योजना शुरू कर सकती है जिसका जीवन पर लंबा असर पड़े. कुल मिलाकर Budget बहुत बड़ा बदलाव लेकर आ रहा है.  

1 फरवरी से खुल रहे हैं स्कूल
Corona महामारी के कारण लंबे समय से बंद स्कूल 1 फरवरी सोमवार से एक बार खुलने जा रहे हैं. स्कूल खोले जाने को लेकर अभी कई राज्यों ने सहमति दी है. हालांकि कुछ राज्यों ने स्कूल खोले जाने को लेकर निर्णय नहीं लिया है. Corona Guidelines के साथ स्कूल खोले जाने को लेकर सहमति दी गई है. 

स्कूल खोले जाने वाले राज्यों ने प्राथमिक कक्षाओं पर निर्णय नहीं लिया है, लेकिन कई राज्यों में 6 कक्षा से स्कूल खोले जा रहे हैं. 1 फरवरी को यह सबसे बड़ा बदलाव होगा. 

PNB के ATM से कैश निकालने के नियम बदलेंगे
1 फरवरी से PNB अपने ग्राहकों की सुरक्षा और उनके हित में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ATM से कैश विड्राल करने के नियम अब बदल जाएंगे. 

बैंक ने देश में बढ़ते एटीएम फ्रॉड पर रोक लगाने के लिए ये फैसला लिया है. अब 1 फरवरी PNB बैंक के ग्राहक गैर EMV एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल सकेंगे.

महंगी हो सकती है घर की रसोई
इस वक्त कच्चे तेल की कीमतों में आग लगी हुई है. पेट्रोल-डीजल काफी महंगे (All Time High) हो चुके हैं. इसलिए अब आशंका है कि रसोई गैस की कीमतें भी बढ़ सकती हैं. दरअसल हर माह की पहली तारीख को तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के Rate तय करती हैं.

2020 में भी कई बार सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. इस बार भी दाम बढ़ जाने की पूरी आशंका है. इसका असर सीधे आपकी रसोई और जेब पर पड़ेगा. 

नई उड़ानों की घोषणा
Air India और इसकी लो कॉस्ट सब्सिडियरी Air India Express ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की घोषणा की है. Air India Express फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना फ्लाइट शुरू करेगी. रूट में और भी कनेक्शन होंगे.

इनमें कुवैत से विजयवाड़ा, हैदराबाद, मैंगलोर, त्रिची, कोझिकोड़, कुन्नूर और कोच्चि भी शामिल होंगे. Air India Express पहले भी कई उड़ानों की घोषणा कर चुकी है. इन्हें इसी महीने जनवरी में शुरू किया जा सका है. 

निवेशकों पर पड़ेगा असर
1 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट Franklin Templeton Mutual Fund की 6 बंद स्कीमों में फंड्स के वितरण (disbursal of funds) की प्रक्रिया तय करेगा, 23 अप्रैल Franklin Templeton Mutual Fund ने कुछ यूनिटधारकों के ई-वोटिंग प्रक्रिया के विरोध के बाद बंद कर दिया था.

यूनिटधारकों को इस बारे में मत देना था कि क्या इन योजनाओं को बंद किया जाना चाहिए या नहीं. इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने फ्रैंकलिन टेम्पल्टन म्यूचुअल फंड के 6 स्कीम्स से पैसे निकालने पर रोक लगा दी थी. इन म्यूचुअल फंड्स स्कीम के बंद होने से करीब 3  लाख निवेशकों पर असर पड़ेगा. 

सिनेमा हॉल पूरी तरह खुलेंगे
1 फरवरी से बड़ा बदलाव मनोरंजन के क्षेत्र में भी आने वाला है. केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है. इस गाइडलाइंस के साथ अब 100 प्रतिशत क्षमता के साथ दर्शकों को फिल्म दिखाने की अनुमित दे दी गई है. 

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सिनेमा हॉल और सिनेमाघरों के लिए SOP भी जारी की है. Unlock की प्रक्रिया के साथ देशभर में 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खोले गए थे. तब इनकी क्षमता 50 प्रतिशत ही रखी गई थी. 

 

यह भी पढ़िएः SSC CGL Vacancy 2021: इच्छुक अभ्यर्थियों के पास आवेदन का आखिरी मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़