Live Update: राकेश टिकैत ने फिर कहा, 'हम बातचीत से हल चाहते हैं'

उपद्रव मचाने के बाद आंदोलनकारियों का उपवास का ड्रामा शुरू हो गया है. अलग-अलग बॉर्डर पर अनशन करने की तैयारी है. टिकैत के समर्थन में मथुरा में किसानों की महापंचायत हो रही है. सिंघु बॉर्डर पर शुक्रवार की हिंसा के बाद भारी संख्या में सुरक्षाबल की तैनाती हो गई है. सिंघु बॉर्डर से करीब 2 किलोमीटर पहले ही बैरिकेडिंग लगाई गई और वाहनों की आवाजाही पर रोक है. आपको इस खास रिपोर्ट में किसान आंदोलन और बॉर्डर पर चल रही कार्रवाई से जुड़े पल-पल का अपडेट देते हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 30, 2021, 08:21 PM IST
  • उपद्रवियों से बॉर्डर खाली कराने की मांग
  • उपद्रव के बाद ‘उपवास’ का ड्रामा क्यों?
  • दिल्लीवाले बोल रहे हैं- मेरा रास्ता छोड़ो
  • रोना-धोना कर लिया, अब बिस्तर बांधो
Live Update: राकेश टिकैत ने फिर कहा, 'हम बातचीत से हल चाहते हैं'
Live Blog

30 January, 2021

  • 20:06 PM

    दिल्ली हिंसा केस में अब तक 84 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं. पुलिस ने हिंसा मामले में अबतक 38 FIR दर्ज की.

  • 20:04 PM

    केंद्र सरकार पर शरद पवार का आरोप

    कृषि कानूनों NCP चीफ शरद पवार ने कहा कि ये कानून न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर प्रतिकूल प्रभाव डालेंगे और मंडी प्रणाली को कमजोर कर देंगे. पवार ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सर्वदलीय बैठक में डिजिटिल माध्यम से शामिल हुए. बैठक में संसद के बजट सत्र के लिए प्रस्तावित एजेंडा से जुड़े विषयों, किसान आंदोलन, महिला आरक्षण विधेयक और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई.

    शरद पवार ने ट्वीट करके ये भी कहा कि 'मेरे कार्यकाल के दौरान, विशेष बाजार स्थापित करने के लिए मसौदा एपीएमसी नियमावली-2007 तैयार की गयी थी, ताकि किसानों को अपनी उपज बेचेने के लिए वैकल्पिक मंच उपलब्ध कराया जा सके और मौजूदा मंडी प्रणली को मजबूत करने के लिए भी अत्यधिक सावधानी बरती गई थी.'

    हरियाणा के 16 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दिया गया है. अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत समेत 16 जिलों में इंटरनेट रविवार शाम तक के लिए बंद किया गया.

  • 19:56 PM

    आम आदमी पार्टी (AAP) ने आरोप लगाया कि 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर परेड (Tra) के दौरान हुई हिंसा की साजिश भाजपा (BJP) ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की मदद से रची थी ताकि किसानों के आंदोलन को बदनाम किया जा सके. AAP प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि 'पुलिस और भाजपा ने मिलकर 26 जनवरी और उसके बाद हिंसा की पटकथा लिखी थी। भाजपा ने किसानों के आंदोलन को बदनाम करने के लिए दिल्ली पुलिस की मदद से पटकथा तैयार की थी.'

  • 19:29 PM

    राकेश टिकैत ने फिर कहा कि हम बातचीत से समाधान चाहते हैं. उन्होंने कहा कि 'प्रधानमंत्री जी के बयान का धन्यवाद, हम बातचीत से हल चाहते है. सरकार सिंघु बॉर्डर पर हालात सामान्य करे'

  • 19:14 PM

    हरियाणा के 16 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दिया गया है. अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत समेत 16 जिलों में इंटरनेट रविवार शाम तक के लिए बंद किया गया.

  • 17:26 PM

    राहुल गांधी ने एक बार फिर सियासी चाल चलते हुए ट्वीट किया है कि 'मोदी सरकार का ट्रेडमार्क- अमानवीय अत्याचार!'

  • 17:23 PM

    सर्वदलीय बैठक के बाद नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि 'प्रधानमंत्री जी ने कहा कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर किसानों से सिर्फ एक फोन कॉल की दूरी पर हैं. किसान नेताओं को कहा गया कि सरकार की तरफ से जो प्रस्ताव आपके सामने पेश किया गया है, जब आप मन बना लेंगे और नतीजे पर पहुंच जाएंगे तो तोमर साहब एक फोन कॉल की दूरी पर हैं. हमने कृषि कानून को वापस लेने की गुहार लगाई. बेरोजगारी, आर्थिक स्थिति और राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा उठाया. हमनें जम्मू-कश्मीर का मुद्दा भी उठाया और कहा कि उसे राज्य का दर्जा दिया जाए. हम देश की सुरक्षा के मुद्दे पर सरकार के साथ हैं.'

  • 17:10 PM

    लाल किले में जांच के लिए दिल्ली क्राइम ब्रांच और FSL की टीम पहुंची. जांच एजेंसियों का कहना है कि केस को बहुत जल्दी ही रिपोर्ट किया जायेगा. हमारी दो टीमें लगी हैं, जो चीजें मिल रही हैं इसको हैंडओवर किया जा रहा है.

  • 17:00 PM

    लुधियाना में बीजेपी कार्यकर्ताओं की तिरंगा यात्रा निकली. उपद्रवी किसानों के विरोध में तिरंगा यात्रा निकाली गई, जिसके बाद पुलिस ने बीजेपी कार्यकर्ता को रोक दिया.

  • 15:39 PM

    दिल्ली से सटे बॉर्डर पर इंटरनेट सेवा बंद करने पर राकेश टिकैत का बयान आया है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा है कि 'गाजीपुर, सिंघु, टिकरी बॉर्डर पर  इंटरनेट सेवा बंद कर दमन के दम पर जन आंदोलन नहीं दबाया जा सकता.'

  • 14:34 PM

    सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार सर्वदलीय बैठक में कृषि कानून पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 'किसानों से चर्चा के लिए सरकार तैयार है. कृषि मंत्री ने जो प्रस्ताव दिया था वो आज भी है. किसान प्रस्ताव स्वीकार कर आगे बात करें, विपक्ष भी किसानों को सरकार का प्रस्ताव दे.'

    संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा- प्रधानमंत्री ने बैठक में कहा कि केंद्र का रुख वही है जो 22 जनवरी को किसान नेताओं और केंद्र के बीच हुई आखिरी बैठक में था तथा कृषि मंत्री (नरेंद्र तोमर) की ओर से दिया गया प्रस्ताव आज भी बरकरार है. मोदी जी ने वही बात कही जो तोमर जी ने कहा था कि बातचीत में सिर्फ एक फोन कॉल की दूरी है.

  • 14:32 PM

    टिकरी बॉर्डर पर भारी मात्रा में फोर्स की तैनाती हुई है. कल से काफी ज्यादा संख्या में पुलिसबल तैनात है. पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स दोनों हाई अलर्ट पर हैं. टिकरी बॉर्डर और 6 किलोमीटर तक नेटवर्क बंद किया गया है. इलाके में जैमर लगा हुआ है.

  • 14:30 PM

    किसान नेता राकेश टिकैत ने बड़ा ऐलान किया है. सियासी समर्थन मिलने के बाद टिकैत का बयान- 'अब सरकार से जीतकर ही घर लौटेंगे.'

  • 14:29 PM

    कृषि कानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी है. शुक्रवार को यहां हुई हिंसक झड़प के मामले में पुलिस ने 44 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. फिलहाल आरोपियों से पूछताछ जारी है.

  • 14:28 PM

    स्थानीय और आंदोलनकारियों के बीच तनाव बरकरार है. स्थानीय लोगों के विरोध के बाद आंदोलनकारियों ने रखवाली के लिए वॉलिन्टियर्स तैनात किए हैं.

  • 14:24 PM

    गाजीपुर बॉर्डर आने-जाने वाला रास्ता बंद कर दिया गया है. पुलिस ने NH-24 को बंद किया.

  • 14:19 PM

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 31 जनवरी रात 11 बजे तक के लिए सिंघु, गाजीपुर, टिकरी बॉर्डर और उनके आस-पास के इलाकों में इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद किया है.

  • 14:18 PM

    भारतीय किसान यूनियन (BKU) ने दिल्ली कूच की तारीख बदल दी है. BKU अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा है कि बागपत पंचायत के बाद दिल्ली कूच करेंगे. रविवार को बागपत से ही गाजीपुर बॉर्डर कूच करेंगे.

  • 14:16 PM

    मथुरा में किसानों की महापंचायत चल रही है. इस महापंचायत में RLD नेता जयंत चौधरी भी पहुंचे हैं. महापंचायत को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मथुरा में आसपास के जिलों से भी पुलिस बुलाई गई है.

  • 14:13 PM

    दिल्ली के शहीदी पार्क में घायल पुलिसकर्मियों के परिजनों का धरना चल रहा है. दिल्ली हिंसा में घायल हुए पुलिसकर्मियों के परिजनों में आक्रोश है. इस धरना-प्रदर्शन में बच्चे भी शामिल हैं. 26 जनवरी को हिंसा में पुलिसकर्मी घायल हुए थे.

  • 14:08 PM

    किसान आंदोलन पर अमरिंदर सिंह का विवादित बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि किसानों के खिलाफ दुष्प्रचार से सेनाओं में मौजूद 20 प्रतिशत पंजाबियों का मनोबल टूटेगा.

  • 14:04 PM

    लाल किले में झंडा लगाने वाले की तलाश में जालंधर में दिल्ली पुलिस ने दबिश दी. तरनतारन के जुगराज सिंह और नवप्रीत की जालंधर में होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद इनकी तलाश में पुलिस ने दबिश दी.

  • 13:58 PM

    पंजाब के विर्क खुर्द गांव का तुगलकी फरमान आया है. हर परिवार से एक सदस्य को दिल्ली जाना होगा, दिल्ली नहीं जाने पर 1500 रुपए का जुर्माना देना होगा. बठिंडा की ग्राम पंचायत ने लिखित में आदेश दिया है. एक सप्ताह के लिए दिल्ली भेजने के निर्देश दिया गया है.

  • 13:56 PM

    महागठबंधन का मानव श्रृंखला मजाक बना. सदाकत आश्रम के पास 65 कांग्रेसी नेता कार्यकर्ता ह्यूमन चेन में शामिल हुए, यहां मौजूद कुछ लड़कों ने कहा लालू प्रसाद आनेवाले हैं इसलिए खड़े हैं. कुछ लोगों को ये मालूम ही नही था कि वो क्यों खड़े हैं, तो किसी ने कहा कि मुझे नेता जी ने यहां खड़ा रहने बोला है इसलिए खड़ा हूं. मानव श्रृंखला में शामिल लोगों को किसान कानून के भी बारे में कोई जानकारी नहीं थी.

  • 13:48 PM

    अभय सिंह चौटाला गाजीपुर बॉर्डर धरने पर पहुंचकर राकेश टिकैत से मुलाकात करेंगे. चौटाला के आह्वान पर पानीपत टोल प्लाजा से 50 गाड़ियों का काफिला गाजीपुर के लिए निकला है. किसान आंदोलन के चलते अभय चौटाला ने सिरसा की ऐनलाबाद विधानसभा सीट से इस्तीफा दिया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़