Lord Vishnu Idol: कर्नाटक में दिखा चमत्कार, कृष्णा नदी में मिली भगवान विष्णु की मूर्ति, अयोध्या के रामलला जैसा है स्वरूप

कर्नाटक के रायचूर जिले में स्थित कृष्णा नदी से प्राचीन भगवान विष्णु की मूर्ति मिली है. मिली जनकारी के मुताबिक यह मूर्ति अयोध्या में हालही में विराजमान हुए श्रीराम की प्रतिमा से मिलती जुलती है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 7, 2024, 10:25 AM IST
Lord Vishnu Idol: कर्नाटक में दिखा चमत्कार, कृष्णा नदी में मिली भगवान विष्णु की मूर्ति, अयोध्या के रामलला जैसा है स्वरूप

नई दिल्ली: कर्नाटक के रायचूर जिले में स्थित कृष्णा नदी से प्राचीन भगवान विष्णु की मूर्ति मिली है. मिली जनकारी के मुताबिक यह मूर्ति अयोध्या में हालही में विराजमान हुए श्रीराम की प्रतिमा से मिलती जुलती है. मूर्ति को देखकर ऐसा माना जा रहा है कि 11वीं या 12वीं शताब्दी की हो सकती है.  कृष्णा नदी में मिली भगवान विष्णु की इस मूर्ति में प्रभामंडल के चारों ओर दशावतारों को उकेरा गया है. 

भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति
नदी में मिली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति देखने में काफी अद्भुत है. हजारों साल पुरानी इस मूर्ति की रूप रेखा अयोध्या में विराजमान हुए भगवान श्री राम से हुबहू मिलती जुलती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कृष्णा नदी में मिली इस प्राचीन मूर्ति के साथ हजारों साल पुराना शिवलिंग भी मिला है.

ये जानना भी जरूरी...
पुरातत्व की लेक्चरर डा.पद्मजा देसाई ने भगवान विष्णु की मूर्ति को लेकर मीडिया को जानकरी देते हुए बताया कि यह मूर्ति किसी प्राचीन मंदिर के गर्भगृह का हिस्सा हो सकती है. वहीं इस मूर्ति को मंदिरों में हुई तोड़फोड़ को के दौरान बचाने के लिए कृष्णा नदी में डाला होगा. मिली जानकारी के मुताबिक इस मूर्ति की नाक क्षतिग्रस्त पाई गई है.

नहीं है गरुड़ का चित्रण...
सूत्रों के मुताबिक इस विग्रह पर गरुड़ का चित्रण नहीं है. जबकि विष्णु प्रतिमा में गरूड़ होते हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि ये विग्रह ग्रंथों में उल्लेखित भगवान वेंकेटेश्वर से मिलती-जुलती है. देसाई ने ये बताते हुए आगे बताया कि भगवान विष्णु जी को साज-सज्जा पसंद है इसलिए उन्हें मालाओं और आभूषणों से अलंकृत किया गया है.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़