लखनऊः लोक भवन में प्रधानमंत्री ने किया अटल प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया. भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की यह प्रतिमा 25 फीट ऊंची है. यह प्रतिमा यहां लोकभवन में लगाई गई है. इसे राजस्थान से लखनऊ लाया गया था. प्रतिमा का वजन 5 टन है. 

लखनऊः लोक भवन में प्रधानमंत्री ने किया अटल प्रतिमा का अनावरण

लखनऊः पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर प्रधानमं‌त्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लखनऊ के लोकभवन में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की यह प्रतिमा 25 फीट ऊंची है. यह प्रतिमा यहां लोकभवन में लगाई गई है. इसे राजस्थान से लखनऊ लाया गया था.

प्रतिमा का वजन 5 टन है. इस संबंध में 11 नवंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बैठक हुई थी, जिसमें मूर्तियां लगाने के प्रस्ताव पर सहमति बनी थी. पूर्व पीएम की जयंती पर प्रदेश सरकार की ओर से तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम के अंतिम दिन मूर्ति के अनावरण का कार्यक्रम में था, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया.

अटल बिहारी मेडिकल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखे जाने से पहले आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'अटल जी एकमात्र ऐसे नेता थे जिनकी सराहना विपक्ष की लोग भी करते रहे हैं. पंडित नेहरू ने तो बहुत पहले ही कह दिया था कि इनके अंदर देश का प्रधानमंत्री बनने की क्षमता है.

'अटलजी एक तरह से अजातशत्रु थे'
उन्होंने आगे कहा, 'देश के लिए अटल जी ने जो काम करके दिखाया है, उसके लिए हम उनकी जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाते हैं. लखनऊ लंबे समय तक अटल जी का संसदीय क्षेत्र रहा है. मेरा सौभाग्य है कि मुझे भी लखनऊ का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला. अटल जी एक तरह से अजातशत्रु थे. हमें आज भी उनसे प्रेरणा मिलती रहती है.

सीएम योगी बोले- 45 जिलों में खोले जा रहे मेडिकल कॉलेज
अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए सीएम योगी ने कहा, 'यूपी सरकार ने प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से अटल जी कर्मभूमि बलरामपुर में उन्हीं के नाम से मेडिकल कॉलेज बनाने की कार्रवाई शुरू की है.

यूपी के सभी मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज और पैरामेडिकल कॉलेज की संबद्धता के लिए अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है.

खुलेंगे आठ और मेडिकल कॉलेज
सीएम योगी ने कहा, 'मैं प्रधानमंत्री जी के संज्ञान में लाना चाहता हूं कि आज आपने जो शिलान्यास किया है, 1947 से 2016 तक यूपी में केवल 15 जिलों में मेडिकल कॉलेज थे लेकिन आपकी प्रेरणा से 45 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं. सात मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश हो गए हैं और अगले सत्र में आठ और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश शुरू होने जा रहे हैं. बलरामपुर और जौनपुर में राज्य सरकार की ओर से मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं. इसके लिए आपको (मोदी) धन्यवाद देना चाहते हैं.

अटल जी के जन्मदिवस पर दो महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत