Madhya Pradesh: मुख्यमंत्री से स्पीकर तक, बीजेपी ने साधा हर जातिगत समीकरण

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने सीएम मोहन यादव के नाम का ऐलान किया जो ओबीसी वर्ग से आते हैं. यादव जाति के होने की वजह से इसका सियासी असर यूपी और बिहार पर भी पड़ सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2023, 05:26 PM IST
  • जानिए क्या है बीजेपी का संदेश
  • लोकसभा चुनाव को साध रही बीजेपी
Madhya Pradesh: मुख्यमंत्री से स्पीकर तक, बीजेपी ने साधा हर जातिगत समीकरण

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश में तमाम बैठकों और सियासी हलचलों के बाद आखिरकार सोमवार को बीजेपी ने नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया. मोहन यादव को राज्य का नया मुख्यमंत्री चुना गया. इसी के साथ बीजेपी ने दो डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला के नाम का ऐलान किया जबकि स्पीकर पद की जिम्मेदारी नरेंद्र सिंह तोमर को दी गई है. इन नामों के ऐलान से बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के पहले बड़ा सियासी संदेश भी दिया है. आइए जानते हैं इन नामों के ऐलान का जातिगत समीकरण क्या है...

बीजेपी ने हर जाति को साधा...
लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने सीएम मोहन यादव के नाम का ऐलान किया जो ओबीसी वर्ग से आते हैं. यादव जाति के होने की वजह से इसका सियासी असर यूपी और बिहार पर भी पड़ सकता है. वहीं, दो डिप्टी सीएम में राजेंद्र शुक्ला ब्राह्मण वर्ग से आते हैं जो रीवा सीट से विधायक हैं. वहीं जगदीश देवड़ा मंदसौर जिले के मल्हारगढ़ से विधायक हैं और एससी जाति से आते हैं. जबकि नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना की दिमनी से विधायक हैं और ठाकुर जाति से आते हैं. ऐसे में बीजेपी ने हर जाति और हर इलाके को साधने की कोशिश की है. 

 कौन हैं नए सीएम मोहन यादव
नए मुख्यमंत्री मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं. अगर जाति की बात करें तो मोहन यादव ओबीसी वर्ग से आते हैं. पहले से भी ये कयास लगाए जा रहे थे कि राज्य का सीएम ओबीसी ही बन सकता है. मोहन यादव की उम्र 58 साल बताई जा रही है. 

2013 में मोहन यादव पहली बार विधायक बने थे और 2018 में दोबारा चुनाव जीतने के बाद पार्टी ने उन्हें उच्च शिक्षा मंत्री बनाया था. मोहन यादव के साथ दो डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं. जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को डिप्टी सीएम बनाया गया है. वहीं स्पीकर की जिम्मेदारी नरेंद्र सिंह तोमर को सौंपी गई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़