क्या देवेंद्र फडणवीस ने कर दिया Mahayuti का CM फेस कन्फर्म?

Mahayuti CM Face: देवेंद्र फडणवीस ने ऐसा रणनीतिक जवाब दिया, जिसे 20 नवंबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले महायुति सहयोगियों को नाराज न करने के कदम के रूप में देखा जा रहा है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 16, 2024, 03:34 PM IST
  • फडणवीस ने शरद पवार से कहा- MVA का चेहरे बताएं
  • महायुति में सीट बंटवारे पर चर्चा अंतिम चरण में
क्या देवेंद्र फडणवीस ने कर दिया Mahayuti का CM फेस कन्फर्म?

Maharashtra Elections 2024: एकनाथ शिंदे का नाम लिए बिना भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को संकेत दिया कि शिवसेना नेता आगामी महाराष्ट्र चुनावों के लिए महायुति गठबंधन का मुख्यमंत्री पद का चेहरा हो सकते हैं. शिंदे और अजित पवार के साथ फडणवीस ने कहा कि 'हमारे मुख्यमंत्री यहां बैठे हैं.' बता दें कि उन्होंने सरकार के काम का रिपोर्ट कार्ड जारी करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में इस मुद्दे पर बात की.

NCP (SP) प्रमुख शरद पवार को महा विकास अघाड़ी (MVA) का मुख्यमंत्री चेहरा घोषित करने की चुनौती देते हुए फडणवीस ने कहा, 'हमें मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने की जरूरत नहीं है, हमारा मुख्यमंत्री यहां बैठा है.' पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, 'महा विकास अघाड़ी मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं कर रहा है क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि उनका मुख्यमंत्री चुनाव के बाद आ सकता है. मैं पवार साहब को अपना चेहरा घोषित करने की चुनौती देता हूं.'

महाराष्ट्र में भाजपा के सबसे प्रमुख चेहरे फडणवीस ने कहा कि सत्तारूढ़ सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा अंतिम चरण में है. फडणवीस के इस रणनीतिक जवाब को महायुति सहयोगियों को नाराज न करने के कदम के रूप में देखा जा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह कोई बड़ा रहस्य नहीं है कि फडणवीस और अजित पवार दोनों ही महाराष्ट्र का अगले मुख्यमंत्री बनना चाहते होंगे.

यहां तक ​​कि एकनाथ शिंदे ने भी इस मुद्दे पर सीधे तौर पर बात नहीं की, उन्होंने कहा कि सरकार के दो साल के काम और प्रदर्शन ही गठबंधन का चेहरा है. विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए शिंदे ने कहा, 'MVA को विपक्ष के नेता के रूप में अपना चेहरा घोषित करना चाहिए.'

महा विकास अघाड़ी में कौन-कौन?
महा विकास अघाड़ी, जिसमें एनसीपी (सपा), शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस शामिल हैं, उनके द्वारा अभी तक सार्वजनिक रूप से अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं किया गया है. इस सप्ताह की शुरुआत में, उद्धव ठाकरे ने यह कहकर सवाल टाल दिया कि महायुति द्वारा सीएम फेस घोषित किए जाने के बाद ही एमवीए अपना चेहरा घोषित करेगा.

शरद पवार ने कई मौकों पर कहा है कि गठबंधन का मुख्यमंत्री पद का चेहरा इस बात पर आधारित होगा कि कौन सी पार्टी चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीतती है. महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा. 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी.

ये भी पढ़ें- DA Hike: दिवाली से पहले भर जाएंगी केंद्रीय कर्मचारियों की तिजोरी, 3% महंगाई भत्ता बढ़ा, साथ में मिला ये गिफ्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़